मातृ दिवस पर निबंध

मातृ दिवस पर निबंध – Mother’s Day Essay in Hindi – Best Speech on Mothers Day in Hindi

Posted by

मातृ दिवस यानि की मदर डे इस दिन को सभी लोगो के जीवन में बहुत महत्व होता है सभी लोग अपनी माँ को खुश करने के लिए उपहार देते है | यह दिन हर साल मई माह के दूसरे संडे को आता है इसीलिए साल 2018 में यह दिन 13 मई को पड़ेगा | इस दिन के लिए कई स्कूल की कक्षा Class 1, Class 2, Class 3, Class 4, Class 5, Class 6, Class 7, Class 8, Class 9, Class 10, Class 11, Class 12 के बच्चो को स्कूल व कॉलेजो में निबंध या एस्से लिखने को बोला जाता है अगर आप निबंध के बारे में जानना चाहे तो इसके लिए आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है |

Speech in Hindi Language on Mother’s Day

अगर आप mother’s day special speech in hindi, essay on mothers language on hindi day, short essay on mother’s day in hindi , Mothers Day Shayari, Mothers day essay for students, emotional speech on mother in hindi, speech on mother in hindi language, articles on mother in hindi, mothers day speech in hindi 2015, mother’s day in hindi poem, why we celebrate mother day in hindi के बारे में जानने के लिए यहाँ से जान सकते है :

मातृ-दिवस हर साल माँ और उसके मातृत्व को सम्मान तथा आदर देने के लिये मनाया जाता है। इसे हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिये माँ को खासतौर पर उनके बच्चों के स्कूलों में आमंत्रित किया जाता है। कई सारे कार्यक्रमों के साथ मातृ-दिवस के लिये शिक्षक ढ़ेर सारी तैयारियाँ करते हैं। कुछ विद्यार्थी हिन्दी और इंग्लिश में कविता तैयार करते है, निबंध लेखन, हिन्दी और इंग्लिश में बातचीत की कुछ पंक्तियाँ, भाषण, इत्यादि तैयार करते हैं। इस दिन माँ अपने बच्चों के स्कूल जाती है और इस उत्सव में शामिल होती है।

माताओं के स्वागत के लिये शिक्षक और विद्यार्थी मिलकर क्लासरुम को सजाते है। ये विभिन्न देशों में अलग-अलग तरीकों और दिनों पर मनाया जाता है हालाँकि भारत में इसे मई महीने के दूसरे रविवार के दिन मनाया जाता है। बच्चे अपनी माँ को एक खास कार्ड देकर (खुद बच्चों के द्वारा बनाया गया) उनके स्कूल में सही समय पर आने के लिये आमंत्रित करते हैं साथ ही बच्चे अनपेक्षित उपहार देकर अपनी माँ को आश्चर्यचकित कर देते है।

Mother Day Special Speech in Hindi

माँ के बिना जीवन की उम्मीद नहीं की जा सकती अगर माँ न होती तो हमारा अस्तित्व ही न होता| इस दुनिया में माँ दुनिया का सबसे आसान शब्द है मगर इस नाम में भगवान खुद वास करते है.

जब नवजात शिशु इस दुनिया में आता है तो सबसे ज्यादा खुसी नवजात की माँ को होती है जैसे मानो की दुनिया की सबसे कीमती चीज उन्हें मिल गयी हो.

माँ अपने बच्चो के लिए कुछ भी कर गुजरने को तैयार रहती है| मनुष्य में ही नहीं हर प्रकार के जीव जंतु में यही होता है| अगर बच्चे पे आंच आने वाली होती है तो माँ सबसे पहले आगे आ जाती है.

माँ अपने बच्चो के भविष्य के लिए सबसे ज्यादा चिंतित होती है और माँ से ज्यादा कोई बच्चे को प्यार नहीं करता है.

माँ अपने बच्चे से ज्यादा प्यार तो करती है मगर जब पता चलता है की बच्चा गलत रास्ते पर चल रहा है तो माँ एक गुरु की तरह उसे अपने पास बुला कर समझाती है और जरूरत पड़ने पर उसे दो हाथ भी लगा देती है.

माँ से बढ़ कर इस दुनिया में कोई नहीं होता है और यदि माँ न हो तो ये दुनिया सुखा रेगिस्तान के बराबर है| माँ को कभी ठेस नहीं पहुंचानी चाहिये.

माँ ही ऐसी होती है जो बच्चे की हर स्तिथि में बच्चे के साथ रहती है और उसका साथ देती है राह दिखाती है.

Best Speech on Mothers Day in Hindi

Essay on Mother in Hindi for Class 7

“माँ” ये शब्द बड़ा अनमोल है| माँ शब्द ही नहीं बल्कि हमारे जीने का आधार है| बिना माँ के जीवन जीना बहुत मुश्किल है| जब सुबह सुबह आपकी आवाज न सुन लूँ तब तक ऐसा लगता है की सुबह हुई ही नही है या फिर लगता है की आज सन्डे है.

माँ और भगवान में कोन बड़ा है ये सोच कर बड़ी असंजस में पड जाता हूँ, किसी के भी जीवन में एक माँ, सर्वश्रेष्ठ और सबसे महत्त्वपूर्ण होती है क्योंकि कोई भी उनके जैसा सच्चा और वास्तविक नहीं हो सकता। माँ हमेशा हमारे अच्छे और बुरे समय में साथ रहती है.

माँ के लिए उनके बच्चे बहुत किमती होते है| अपने जीवन में दूसरों से ज्यादा वो हमेशा हमारा ध्यान रखती है और प्यार करती है। अपने जीवन मे वो हमें पहली प्राथमिकता देती है और हमारे बुरे समय में उम्मीद की रौशनी जला देती है.

जिस दिन हम पैदा होते है वो माँ ही होती है जो सच में बहुत खुश हो जाती है। वो हमारे हर सुख-दुख में हमारा साथ देती हैं और कोशिश करती है कि हमारी सारी परेशानियाँ हल कर दें.

मुझे आज तक पता नहीं चल पाया है की जो मेरे मन में चल रहा होता है वो मेरी माँ को कैसे पता चल जाता है, माँ और बच्चों का रिश्ता बहुत ही अनमोल होता है जो कभी खत्म नहीं हो सकता है। कोई भी माँ कभी भी अपने प्यार और परवरिश में कमी नहीं लाती हैं.

“माँ” लोग कहते है की भगवान दिखाई नहीं देता लेकिन मैं कहता हूँ की आप ही मेरे भगवान हैं, माँ मैं आपके लिए दुनिया की हर ख़ुशी को आपके चरणों में ला दूंगा बस आप हमेशा मेरे साथ रहना मुझे कहीं छोड़ कर मत जाना.

Mother Day Speech in School in Hindi

अगर आप मातृ दिवस की शुभकामनाएं, mother day essay in hindi pdf, mother’s day speech in hindi language, international mother language day essay in hindi, mother day speech from daughter in hindi, happy mothers day speech in hindi, mother father day speech in hindi, mother’s day speech for students in hindi, mother tongue day essay in hindi, मदर्स डे इमेजेज  के बारे में जानने के लिए यहाँ से जान सकते है :

एक माँ हर एक की सबसे अच्छी दोस्त होती है क्योंकि वह हर एक चीज का ध्यान रखती है जिसकी हमें जरुरत होती है। इसलिये, उन्हें धन्यवाद और आदर देने के लिये वर्ष का एक दिन समर्पित किया गया है जिसे हर साल हम सभी मातृ-दिवस के रुप में मनाते है। हमलोग बिना अपनी माँ के प्यार और देख-भाल के नहीं रह सकते हैं। वह हमारा बहुत ध्यान रखती है, वह बहुत खुश हो जाती है जब हमलोग हँसते है तथा वह बहुत दुखी हो जाती है जब हमलोग रोते है। इस दुनिया में माँ एकमात्र ऐसी इंसान होती है जो हमें कभी अकेला नहीं छोड़ती। माँ अपने बच्चों के लिये पूरी निष्ठावान होती है।

भारत में हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के लिये घर पर हर कोई एक साथ होता है और घर या बाहर जाकर मज़ेदार व्यंजनों का आनन्द लेता है। परिवार के सभी सदस्य माँ को उपहार देते है तथा ढ़ेर सारी बधाईयाँ देते है। हमारे लिये माँ हर वक्त हर जगह मौजूद रहती है। हमारे जन्म लेने से उनके अंतिम पल तक वो हमारा किसी छोटे बच्चे की तरह ख्याल रखती है। हम अपने जीवन में उनके योगदानों की गणना नहीं कर सकते है। यहाँ तक कि हम उनके सुबह से रात तक की क्रिया-कलापों की गिनती भी नहीं कर सकते।

माँ के पास ढ़ेर सारी जिम्मेदारियाँ होती हैं वो उसको लगातार बिना रुके और थके निभाती है। वो एकमात्र ऐसी इंसान है जिनका काम बिना किसी तय समय और कार्य के तथा असीमित होती है। हम उनके योगदान के बदले उन्हें कुछ भी वापस नहीं कर सकते हालाँकि हम उन्हें एक बड़ा सा धन्यवाद कह सकते है साथ ही उन्हें सम्मान देने के साथ ध्यान भी रख सकते है। हमें अपनी माँ को प्यार और सम्मान देना चाहिये तथा उनकी हर बात को मानना चाहिये।

Mother’s Day Essay in Hindi

Short Essay on Mother Day in Hindi

मदर्स डे एक ऐसा दिन होता है जो हर बच्चा अपनी माँ के लिये खासतौर से मनाता है। ये एक महत्वपूर्णं उत्सव के तौर पर हर वर्ष मई महीने के दूसरे रविवार को मनाया जाता है। स्कूलों में बच्चों के साथ मातृ-दिवस मनाने का प्रचलन है। अपने बच्चों के द्वारा माँ ग्रीटिंग्स कार्ड, विशिंग कार्ड तथा दूसरे खास उपहार प्राप्त करती है। इस दिन पारिवारिक सदस्य बाहर जाकर लज़ीज़ पकवानों का लुफ्त उठाते है तथा और खुशी मनाते है। माँ भी अपने प्यारे बच्चों को ढ़ेर सारा प्यार और उपहार तथा देख-भाल करती है।

स्कूल आने के लिये बच्चों के द्वारा खासतौर से अपनी माँ को आमंत्रित किया जाता है जहाँ पर शिक्षक, बच्चे और माँ मातृ-दिवस को खूब अच्छे से मनाते है। माँ अपने बच्चों के लिये उनकी पसंद के मुताबिक मैक्रोनी, चाउमीन, मिठाई, बिस्किट आदि जैसे कुछ खास पकवान बनाती है। इस दिन को पूरी मस्ती के साथ मनाने के लिये माँ और बच्चे दोनों नृत्य, गायन, भाषण आदि जैसे क्रिया-कलापों में भी भाग लेते है। मातृ-दिवस से संबंधित कार्यक्रमों जैसे गायन, नृत्य, भाषण, तुकबंदी व्याख्यान, निबंध लेखन तथा मौखिक बातचीत आदि में बच्चे भाग लेते है। उत्सव के समापन पर माताओं के द्वारा बनाया गया खास पकवान शिक्षकों और विद्यार्थियों को परोसा जाता है। सभी एकसाथ इसको खाते है और इसका आनन्द उठाते है।

Mother’s day Speech in Hindi

सुप्रभात, आदरणीय प्रधान अध्यापक जी, शिक्षक गन एव मेरे सह पाठियो, आज मै (आप मै की जगह आपना नाम बोल सकते है, साथ ही अपनी कक्षा भी बता दे) आप सब के समक्ष मातृ दिवस पर निबंध बोलने के लिए प्रस्तुत हुआ हूँ.

मेरी माँ का नाम (……….) है, वो (….) वर्ष की हैं, सबसे ज्यादा इस दुनिया में मुझे जो इंसान प्यार करता है वो और कोई नहीं मेरी माँ ही है. “वो अच्छी और सबसे प्यारी है”.

हमारे घर में मेरी माँ ही है जो रोज़ सुबह सबसे पहले उठ जाती है, और फिर मै आपको बताता हूँ चलिए अब मै आपको बताती हूँ कि किस तरह वो सभी काम को करते हुए वो मेरा ख्याल रखती हैं.

घर के उपस्थित सभी लोगों का ध्यान मेरी माँ ही रखती हैं, दादा-दादी,पापा, मेरी, मेरे भाई और मेरी छोटी बहन की हर एक छोटी बड़ी बातों की परवाह भी मेरी माँ करती है.

अक्सर मैंने दादी को कहते हुए सुना है कि – मेरी माँ हमारे घर की लक्ष्मी हैं, मेरे दिल में भी माँ के लिए भगवान समान मान्यता है. इसी वजह से मै अपनी माँ द्वारा कही गई अधिकतर बातो को मानती हूँ.

अक्सर मैंने मेरी माँ को गरीबों और बीमारों की मदद करते हुए पाया है और वो मुझे भी यह सब सिखाती है. उनके सरल और सुलझे व्यवहार की तारीफ सभी लोग करते हैं.

जब भी मैं कोई गलती करता हूँ तब माँ मुझे डांटती नहीं है बल्कि प्यार से मुझे समझती हैं. और इसी वजह से वो मेरी सबसे अच्छी दोस्त भी है.

जब भी मैं दुखी होती हूँ तब मेरी माँ ही मेरे मुरझाए चेहरे पर मुस्कुराहट लेकर आती हैं. पता नहीं कैसे पर वो मेरे सभी दुःख तकलीफों को समझ जाती है, उनके प्यार और ममतामयी स्पर्श को पाकर मैं अपने सारे दुख भूल जाती हूँ.

मेरी माँ एक आदर्श इंसान हैं वह मुझे हमेशा सच के रस्ते पर चलने की सीख देती हैं समय का महत्व बताती हैं सभी संस्कार सिखाती हैं. मुझे ये कहने में कोई झिझक नहीं है कि मेरी माँ ममता की देवी समान हैं वे मुझे अच्छी-अच्छी बातें बताती हैं.

मैंने अपनी दादी से सुना है कि माँ ईश्वर के द्वारा हमें दिया गया एक वरदान है जिसकी आंचल की छांव में हम अपने आप को सुरक्षित महसूस करते है. मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करती हूँ और भगवान का मै दिल से शुक्रिया करना चाहती हूँ कि उन्होंने मुझे दुनिया की सबसे अच्छी माँ दी. I Love You Maa

आप सभी का धन्यवाद, जिन्होंने इतने शान्ति से बैठ के मेरी बातो को सुना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *