सुभाष चंद्र बोस के क्रांतिकारी विचार

सुभाष चंद्र बोस के क्रांतिकारी विचार – Netaji Subhash Chandra Bose Quotes In Hindi

Posted by

सुभाष चंद्र बोस एक महान स्वतंत्रता सेनानी है इनका जन्म 23 जनवरी 1897 में ओडिशा जिले के कटक शहर में हुआ था इनके पिता वकील थे जिनका नाम जानकीदास बोस था | इनकी माता का नाम प्रभावती देवी था सुभाष चंद्र बोस एक क्रांतिकारी व्यक्तित्व के व्यक्ति थे उन्होंने हमारे देश को आजादी दिलाने के लिए कई क्रांतिकारी कार्य भी किए इसीलिए हम आपको सुभाष चंद्र बोस जी द्वारा कहे गए कुछ बेहतरीन कोर्ट के बारे में जानकारी देते हैं जो कि आपके लिए महत्वपूर्ण है जिससे आप प्रेरणावान बनेंगे व देशभक्ति की भावना आपके अंदर आएँगी |

सुभाष चंद्र बोस के राजनीतिक विचार – Subhash Chandra Bose Best Quotes

अगर आप सुभाष चंद्र बोस के प्रेरक प्रसंग, सुभाष चंद्र बोस के बारे में जानकारी, सुभाष चंद्र बोस पर भाषण, सुभाष चन्द्र बोस जयंती, सुभाष चंद्र बोस पर कविता, सुभाष चंद्र बोस पर शायरी, सुभाष चंद्र बोस का व्यक्तित्व एवं कृतित्व, essay on subhash chandra bose in hindi language, subhash chandra bose shayari, slogan of subhash chandra bose in english, subhash chandra bose in hindi poem, slogan of lal bahadur shastri in hindi के बारे में जानकारी पाना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

हमारी राह भले ही भयानक और पथरीली हो, हमारी यात्रा चाहे कितनी भी कष्टदायक हो, फिर भी हमें आगे बढ़ना ही है..सफलता का दिन दूर हो सकता है, पर उसका आना अनिवार्य है….

निसंदेह बचपन और युवावस्था में, पवित्रता और संयम अति आवश्यक है…

मेरे मन में कोई संदेह नहीं है, कि हमारे देश की प्रमुख समस्यायों जैसे गरीबी ,अशिक्षा , बीमारी , कुशल उत्पादन एवं वितरण का समाधान, सिर्फ समाजवादी तरीके से ही की जा सकती है …..

मेरी सारी की सारी भावनाएं मृतप्राय हो चुकी हैं, और एक भयानक कठोरता मुझे कसती जा रही है….

Subhash Chandra Bose Famous Dialogues

हमें अधीर नहीं होना चहिये, न ही यह आशा करनी चाहिए, की जिस प्रश्न का उत्तर खोजने में न जाने कितने ही लोगों ने अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया, उसका उत्तर हमें एक-दो दिन में प्राप्त हो जाएगा….

मुझे यह नहीं मालूम की, स्वतंत्रता के इस युद्ध में हममे से कौन कौन जीवित बचेंगे. परन्तु में यह जानता हूँ, अंत में विजय हमारी ही होगी….

तुम मुझे खून दो ,मैं तुम्हें आजादी दूंगा..

मैंने अमूल्य जीवन का इतना समय व्यर्थ ही नष्ट कर दिया, यह सोच कर बहुत ही दुःख होता है. कभी कभी यह पीड़ा असह्य हो उठती है, मनुष्य जीवन पाकर भी जीवन का अर्थ समझ में नहीं आया. यदि मैं अपनी मंजिल पर नहीं पहुँच पाया, तो यह जीवन व्यर्थ है, इसकी क्या सार्थकता है ?

सुभाष चन्द्र बोस के प्रेरक विचार – Dr Subhash Shandra Thoughts In Hindi

अगर आप Netaji subhas chandra bose quotes in kannada language English, Malyalam, Tamil, Telugu, Punjabi, Marathi, Gujarati, Urdu on education on independence on freedom के बारे में जानना चाहे तो यहाँ से जाने व फेसबुक व व्हाट्सएप्प पर शेयर भी करे :

संघर्ष ने मुझे मनुष्य बनाया, मुझमे आत्मविश्वास उत्पन्न हुआ ,जो पहले नहीं था….

अगर संघर्ष न रहे, किसी भी भय का सामना न करना पड़, तब जीवन का आधा स्वाद ही समाप्त हो जाता है…

मुझमे जन्मजात प्रतिभा तो नहीं थी, परन्तु कठोर परिश्रम से बचने की प्रवृति मुझमे कभी नहीं रही…

ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं. हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिलेगी, हमारे अन्दर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए…

quotes

Subhash Chandra Bose Suvichar In Hindi

मैं संकट एवं विपदाओं से भयभीत नहीं होता. संकटपूर्ण दिन आने पर भी मैं भागूँगा नहीं, वरन आगे बढकर कष्टों को सहन करूँगा …..

ये हमारा कर्तव्य है कि हम अपनी स्वतंत्रता का मोल अपने खून से चुकाएं. हमें अपने बलिदान और परिश्रम से जो आज़ादी मिले, हमारे अन्दर उसकी रक्षा करने की ताकत होनी चाहिए.

जीवन में प्रगति का आशय यह है की शंका संदेह उठते रहें, और उनके समाधान के प्रयास का क्रम चलता रहे…

मेरे जीवन के अनुभवों में एक यह भी है, मुझे आशा है की कोई-न-कोई किरण उबार लेती है और जीवन से दूर भटकने नहीं देती…

Subhash Chandra Bose Motivational Quotes

अगर आप प्रसिद्द नारा तुम मुझे खून दो सुभाष चन्द्र बोस के अनमोल विचार, सुभाष चन्द्र बोस के अनमोल वचन, Quotes by Netaji Subhash Chandra Bose, जीवन के विभिन्न पहलुओं पर नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, Famous Quotes By Subhas Chandra Bose के बारे में पढ़ना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

मैंने जीवन में कभी भी खुशामद नहीं की है, दूसरों को अच्छी लगने वाली बातें करना मुझे नहीं आता….

जिस व्यक्ति में सनक नहीं होती, वह कभी भी महान नहीं बन सकता, परन्तु सभी पागल व्यक्ति महान नहीं बन जाते, क्योंकि सभी पागल व्यक्ति प्रतिभाशाली नहीं होते. आखिर क्यों ? कारण यह है की केवल पागलपन ही काफी नहीं है इसके अतिरिक्त कुछ और भी आवश्यक है….

यदि आपको अस्थायी रूप से झुकना पड़े, तब वीरों की भांति झुकना…

एक सैनिक के रूप में आपको हमेशा तीन आदर्शों को संजोना और उन पर जीना होगा, निष्ठा कर्तव्य और बलिदान. जो सिपाही हमेशा अपने देश के प्रति वफादार रहता है, जो हमेशा अपना जीवन बलिदान करने को तैयार रहता है, वो अजेय है. अगर तुम भी अजेय बनना चाहते हो तो इन तीन आदर्शों को अपने ह्रदय में समाहित कर लो..

Subhash Chandra Bose Inspirational Quotes

इतना तो आप भी मानेंगे, एक न एक दिन तो मैं जेल से अवश्य मुक्त हो जाऊँगा, क्योंकि प्रत्येक दुःख का अंत होना अवश्यम्भावी है …

इतिहास में कभी भी विचार-विमर्श से कोई निर्णायक परिवर्तन हासिल नहीं किया गया है

मुझे जीवन में एक निश्चित लक्ष्य को पूरा करना है. मेरा जन्म उसी के लिए हुआ है. मुझे नेतिक विचारों की धारा में नहीं बहना है…

भारत में राष्ट्रवाद ने एक ऐसी शक्ति का संचार किया है जो लोगों के अन्दर सदियों से निष्क्रिय पड़ी थी.

Netaji Subhash Chandra Bose Quotes In Hindi

Subhash Chandra Bose Famous Quotes

आज हमारे अन्दर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके.. एक शहीद की मौत मरने की इच्छा, ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशश्त हो सके…

अपने कॉलेज जीवन की देहलीज पर खड़े होकर मुझे अनुभव हुआ, जीवन का कोई अर्थ और उद्देश्य है…

व्यर्थ की बातों में समय खोना मुझे जरा भी अच्छा नहीं लगता..

मैं चाहता हूँ चरित्र ,ज्ञान और कार्य

Subhash Chandra Bose Images With Quotes

मैंने अपने छोटे से जीवन का बहुत सारा, समय व्यर्थ में ही खो दिया है..

भावना के बिना चिंतन असंभव है, यदि हमारे पास केवल भावना की पूंजी है तो चिंतन कभी भी फलदायक नहीं हो सकता. बहुत सारे लोग आवश्यकता से अधिक भावुक होते हैं, परन्तु वह कुछ सोचना नहीं चाहते

सुबह से पहले अँधेरी घडी अवश्य आती है, बहादुर बनो और संघर्ष जारी रखो, क्योंकि स्वतंत्रता निकट है…

आज हमारे अन्दर बस एक ही इच्छा होनी चाहिए, मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके! एक शहीद की मौत मरने की इच्छा ताकि स्वतंत्रता का मार्ग शहीदों के खून से प्रशस्त हो सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *