Hindi Lekh

International Women’s Day 2019 – 8 March Women’s Day

International Women's Day
Written by abhay

International Women’s Day 2019: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की घटनाओं को दुनिया भर में 8 मार्च को आयोजित किया जाता है। राजनीतिक, समुदाय और व्यापारिक नेताओं, साथ ही प्रमुख शिक्षकों, अन्वेषकों, उद्यमियों और टेलीविजन हस्तियों सहित विभिन्न महिलाओं को आम तौर पर दिन के विभिन्न कार्यक्रमों में बोलने के लिए आमंत्रित किया जाता है। इस तरह के आयोजनों में सेमिनार, सम्मेलन, लंच, डिनर या ब्रेकफास्ट शामिल हो सकते हैं। इन घटनाओं में दिए गए संदेश अक्सर विभिन्न विषयों जैसे नवाचार, मीडिया में महिलाओं के चित्रण, या शिक्षा और कैरियर के अवसरों के महत्व पर केंद्रित होते हैं।

International Women’s Day History

international women’s day 2019 theme: इस बार की महिला दिवस की थीम है #BalanceforBetter. 

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है। यह दिन लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई का भी संकेत है।

कोई भी सरकार, एनजीओ, चैरिटी, निगम, शैक्षणिक संस्थान, महिला नेटवर्क या मीडिया हब अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है। कई संगठन एक वार्षिक IWD थीम की घोषणा करते हैं जो उनके विशिष्ट एजेंडा या कारण का समर्थन करता है, और इनमें से कुछ को दूसरों की तुलना में प्रासंगिकता के साथ अधिक व्यापक रूप से अपनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वैश्विक उत्सव का एक सामूहिक दिन है और लैंगिक समानता का आह्वान है।

Womens Day in Hindi

स्कूलों और अन्य शैक्षिक सेटिंग्स में कई छात्र समाज में महिलाओं के महत्व, उनके प्रभाव और उन मुद्दों के बारे में विशेष पाठ, बहस या प्रस्तुतियों में भाग लेते हैं जो उन्हें प्रभावित करते हैं। कुछ देशों में स्कूली बच्चे अपनी महिला शिक्षकों के लिए उपहार लाते हैं और महिलाओं को दोस्तों या परिवार के सदस्यों से छोटे उपहार मिलते हैं। कई कार्यस्थल आंतरिक न्यूज़लेटर्स या नोटिस के माध्यम से या दिन पर ध्यान केंद्रित प्रचार सामग्री सौंपकर अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बारे में एक विशेष उल्लेख करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एकता, उत्सव, प्रतिबिंब, वकालत और कार्रवाई के बारे में है – जो भी स्थानीय स्तर पर विश्व स्तर पर दिखता है। लेकिन एक बात सुनिश्चित है, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक सदी से भी अधिक समय से होता आ रहा है – और शक्ति से ताकत में वृद्धि जारी है। उन मूल्यों के बारे में जानें जो IWD के लोकाचार का मार्गदर्शन करते हैं।

Women’s Day in Marathi

आंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) हा दिवस जागतिक महिलांचा सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक आणि राजकीय यशाचा उत्सव साजरा करीत आहे. लैंगिक समानता वाढविण्यासाठी ही दिवस कृतीची चिन्हे आहे.

कोणतीही सरकारी, स्वयंसेवी संस्था, धर्मादाय संस्था, संस्था, शैक्षणिक संस्था, महिला नेटवर्क किंवा मीडिया हब आंतरराष्ट्रीय महिला दिवसासाठी पूर्णपणे जबाबदार नाही. अनेक संस्था वार्षिक आयडब्ल्यूडी थीमची घोषणा करतात जी त्यांच्या विशिष्ट अजेंडा किंवा कारणास समर्थन देते आणि यापैकी काही इतरांपेक्षा प्रासंगिकतेसह अधिक प्रमाणात स्वीकारली जातात. आंतरराष्ट्रीय महिला दिवस जागतिक उत्सव साजरा केला जातो आणि लैंगिक समानतेची मागणी करते.

Womens Day Quotes

जिसने बस त्याग ही त्याग किए
जो बस दूसरों के लिए जिए
फिर क्यों उसको धिक्कार दो
उसे जीने का अधिकार दो
महिला दिवस की शुभकामनाएं

Mahila diwas quotes in hindi

क्यों त्याग करे नारी केवल
क्यों नर दिखलाए झूठा बल
नारी जो जिद्द पर आ जाए
अबला से चण्डी बन जाए
उस पर न करो कोई अत्याचार
तो सुखी रहेगा घर-परिवार
महिला दिवस की हार्दिक बधाई

Womens Day Images

ऊपर हमने आपको women’s day in india, international women’s day quotes, images, date, in hindi, in india , women’s day article, in tamil, in india date, अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस, कब मनाया जाता है, का उद्देश्य, आदि की जानकारी दी है जिसे आप फेसबुक एवं व्हाट्सप्प पर साझा कर सकते है|

International Women's Day History

 

About the author

abhay

Leave a Comment