नेल्सन मंडेला के अनमोल विचार

नेल्सन मंडेला के अनमोल विचार – Nelson Mandela Quotes in Hindi – Thoughts on Education

Posted by

नेलसन मंडेला दक्षिण अफ्रीका के प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति थे इन्होने रंगभेद के विरोध को ख़त्म करवाया था इनका जन्म 18 जुलाई 1918 में म्वेज़ो, केप प्रांत, दक्षिण अफ़्रीका में तथा मृत्यु 95 साल की उम्र में 5 दिसम्बर 2013 में ह्यूटन, जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ़्रीका में हुई थी | इन्हे भारत द्वारा भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है इसीलिए हम आपको इनके द्वारा कहे गए कुछ प्रेरणादायक विचारो के बारे में बताते है जो की आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है जिसे आप अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है |

नेल्सन मंडेला के विचार

अगर आप नेल्सन मंडेला की जीवनी, नेल्सन मंडेला मराठी, नेल्सन मंडेला मेरा जीवन बातों बातों में, नेल्सन मंडेला पुरस्कार, नेल्सन मंडेला पुस्तकें, नेल्सन मंडेला के प्रेरणादायक विचार, नेल्सन मंडेला के उद्धरण , नेल्सन मंडेला के दिल छू लेने वाले विचार, नेल्सन मंडेला के प्रेरणादायक अनमोल विचार व कथन , नेल्सन मंडेला के बेहतरीन सुविचार, नेल्सन मंडेला जीवनसाथी, नेल्सन मंडेला भारत रत्न, नेल्सन मंडेला दिवस के बारे में जानना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

आप किसी व्यक्ति से जिस भाषा को वह समझता हो उसमें बात करें तो बात उसकी समझ में आती है। लेकिन आप अगर उससे उसकी मातृभाषा में बात करें तो वह उसके दिल में जाती है।

आज़ाद होना, सिर्फ स्वयं को जंजीर से निकालना ही नही हैं, बल्कि इस तरह अपना जीवन व्यतीत करना है, जिससे दूसरों का गौरव और स्वतंत्रता भी बढे।

एक अच्छा नेता स्पष्ट रूप से और अच्छी तरह से एक बहस में शामिल होता है, क्योकि वो जनता है कि अंत में वह और दूसरा पक्ष करीब होंगे, और इस तरह मजबूती से उभरता हैं। आपको ऐसा विचार नहीं आएगा, जब तक आप अभिमानी, सतही, और बेख़बर हैं।

Nelson Mandela Thoughts on Education

क्या कभी भी किसी ने ये बात सोची है कि वे जो चाहते थे वो उन्हें इसलिए नहीं मिला, क्योंकि उनके पास ना ही प्रतिभा, ना ही शक्ति, ना ही धीरज, या ना ही प्रतिबद्धता थीं।

छोटे खेल खेलने के लिये कोई जूनून नहीं पाया जाता है – क्योंकि एक जीवन को व्यवस्थित करने लिये यह जीवन कम है जिसे आप जीने में सक्षम हैं।

बुद्धिमानी इसी में होगी कि हम लोगों को वो काम करने के लिए मना ले, और बाद में उनको यही लगने दे कि ये करने का विचार उन्ही का था।

नेल्सन मंडेला के विचार

Nelson Mandela Ka Vichar

जीवन में कभी ना भूले कि दुसरो के काम और ज़िन्दगी में तभी दखल दे, जब वे लोग शांति पसंद करते हो।

मुझे मेरी मिली सफलताओ से मत आंकिये, बल्कि जितनी बार मैं गिरा हूँ और गिरकर उठा हूँ उस बल पर आंकिये।

मैं जातिवाद से घृणा करता हूँ, मुझे यह बर्बरता लगती है, फिर चाहे वह अश्वेत व्यक्ति से आ रही हो या श्वेत व्यक्ति से।

नेल्सन मंडेला यांचे विचार

अगर आप nelson mandela thoughts, nelson mandela speech in hindi, short essay on nelson mandela in hindi language, education is themost powerful weapon which you can use to change the world meaning in hindi, nelson mandela biography in hindi, nelson mandela day in hindi के बारे में जानना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

यदि आप किसी व्यक्ति से उस भाषा में बात करते हैं जो वो समझता है, तो बात उसके दिमाग में जाती है, लेकिन यदि आप उससे उसकी भाषा में बात करते हैं, तो बात सीधे उसके दिल तक जाती है।

लोगों को काम के लिए प्रोत्साहित करना और अहसास कराना कि ये उन्हीं का सुझाव था, ये सबसे समझदारी की बात है।

Nelson Mandela Quotes on Education

सिर्फ स्वतंत्र लोग ही समझौता कर सकते है। कैदी लोग कभी समझौता नहीं कर सकते। आपकी और मेरी आज़ादी अलग नहीं हैं।

हमेशा खुद पीछे रहना और दूसरों को आगे कर उनको लीड करना ही बेहतर होता है, खासतौर पर तब जब आप कुछ अच्छा होने पर जीत का जश्न मना रहे हों। लेकिन आप तब आगे आइये जब खतरा हो, तब लोग आपके निर्देशों की प्रशंसा करेंगें।

हमे समय का बुद्धिमानी से उपयोग करना चाहिए, और हमेशा ये एहसास होना चाहिए कि समय सब कुछ सही करने में सक्षम है।

Thoughts on Education

Nelson Mandela Quotes on Leadership

स्वतंत्र होना, सिर्फ अपनी जंजीर को उतार देना मात्र नहीं है, बल्कि इस तरह का जीवन जीना है कि औरों का सम्मान और स्वतंत्रता बढे।

मैंने ये जाना है कि डर का ना होना साहस नही है , बल्कि डर पर विजय पाना साहस है. बहादुर वह नहीं है जो भयभीत नहीं होता , बल्कि वह है जो इस भय को परास्त करता है।

क्या कभी किसी ने सोचा है कि वे जो चाहता था वो उन्हें इसलिए नहीं मिला क्योंकि उनके पास प्रतिभा नहीं थी, या शक्ति नहीं थी , या धीरज नही था , या प्रतिबद्धता नहीं थी

Nelson Mandela Quotes About Love

अगर आप Nelson Mandela Inspirational Quotes, Nelson Mandela Quotes and Thoughts in Hindi, Nelson Mandela hindi quote, Nelson Mandela Famous Quotes in Hindi, Download Nelson Mandela Inspirational Quotes, Inspirational Quotes By Nelson Mandela In Hindi के बारे में जानकारी पाना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

मैंने अपने अनुभवों से हमेशा यही जाना है कि डर का ना होना साहस नहीं है, बल्कि उस डर पर जीत पा लेना ही असली साहस है। बहादुर हमेशा वही नही माना जाता हैं जो भयभीत ना हो, बल्कि बहादुर वह माना जाता है जो अपने भय को हरा कर उस पर अपनी जीत का झंडा लहराए।

जब पानी उबलने लगे तो आंच धीमी करने से कोई फायदा नहीं होगा। इसका मतलब है की जब समस्या बढ़ जाए तो उसे शांत करने से अच्छे नतीजे नहीं मिलेंगे।

भले ही आपको कोई बीमारी हो तो भी आप बैठकर मूर्ख की तरह उदास मत हो जाओ। जीवन का भरपूर आनंद लें और आपको जो बीमारी लगी है उसे चुनौती दें।

Nelson Mandela Quotes in Hindi

Nelson Mandela Quotes on Life

जीवन में कभी न गिरना उसकी सुंदरता नहीं, लेकिन गिरकर उठना और अपने सपनो को हासिल करना ज़िन्दगी की खूबसूरती है।

छोटा काम करना या छोटी सोच वालो के साथ रहने से कोई फायदा नहीं है। आप जिस तरह का जीवन व्यतीत कर सकते है, उससे कम स्तर की ज़िन्दगी जीना गलत है।

कोई भी देश वास्तव में तब तक विकसित नहीं हो सकता, जब तक उसके सभी नागरिक शिक्षित नहीं हो जाते।

Nelson Mandela Quotes about Life

एक अच्छा दिमाग और एक अच्छा ह्रदय हमेशा अजेय समीकरण होता है। लेकिन अगर आप इस समीकरण में थोड़ी शिक्षा या कलम की ताकत मिला दें तो यह कुछ बेहद खास हो जाता है।

अगर हम कभी किसी बड़े पहाड़ पर चढ़ते है, उसके बाद ही हमे पता चलता है कि अभी तो ऐसे कई और पहाड़ चढ़ने को बाकी हैं।

पीछे रहकर नेतृत्व करना और टीमको आगे करना सबसे अच्छा तरीका है। खास कर जब जीत की खुशियाँ मनाई जाएँ। तभी आगे आए जब खतरा दिखे या टीम गलत राह दिखे। इससे दूसरों की नज़रों में आपकी इज़्ज़त बढ़ जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *