Love Life

ओशो के अनमोल विचार – Rajneesh Osho Quotes in Hindi on Love & Life – प्रेरणादायक वचन, प्रवचन, उपदेश, कोट्स, सुविचार, थॉट्स, उद्धरण

Posted by

Rajneesh Osho Anmol Vichar Quotes in Hindi On Love Life Prernadayak Vachan Pravachan Updesh Suvichar Thaughts Uddharan – ओशो कोट्स इन हिंदी : ओशो जी का नाम भगवान श्री रजनीश ओशो भी है यह एक बहुत बड़े आध्यात्मिक गुरु है इनका जन्म 11 दिसंबर 1931 में मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल में कुचवाड़ा में हुआ था | इनको मानने वाले पूरी दुनिया में फैले हुए है यह अपने खुले विचारो की वजह से भी बहुत प्रसिद्ध हुए इन्ही के विचारो की वजह से इनकी मृत्यु के बाद भी लोग आज भी इनके विचारो का पालन करते है | इनकी मर्त्यु 58 साल की उम्र में 19 जनवरी १९९० में महाराष्ट्र में हुई थी इसीलिए हम आपको इनके द्वारा कहे गए कुछ प्रेरणादायक विचारो के बारे में बताते है जो की आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है |

Osho Motivational Quotes In Hindi – ओशो के प्रवचन

अगर आप ओशो शायरी, ओशो के अनमोल वचन pdf Inspiring With Image/Picture, ओशो कोट्स इन हिंदी विथ इमेजेज, ओशो के चुनिन्दा अनमोल विचारों का संग्रह, ओशो के सर्वश्रेष्ठ विचार, ओशो के जीवन बदल देने वाले विचार तथा ओशो के प्रेरणादायक सुविचार के बारे में जानना चाहे तो यहाँ से जान सकते है :

आपके सारे विश्वास आपका दम घोटते चले जाते है (विकास रोकना) और सारे विश्वास आपको जिंदा भी नही रख सकते. आपका विश्वास ही आपके जीवन को मारता है.

ध्यान सिर्फ एक वाहन है, बहिर्मुखी व्यक्ति अगर ध्यान में उतरे तो वह ब्रम्हा की यात्रा पर, कास्मिक जनी पर निकल जाएगा, जहा सारा अखण्ड जगत उसे अपना ही स्वरुप मालूम होने लगेगा. अगर अन्तर्मुखी व्यक्ति ध्यान के वाहन पर सवार हो तो अंतर यात्रा पर निकल जाएगा, शून्य में और शून्य में और महाशुन्य में जहा सब बबूले फुट कर मिट जाते है और अस्तित्व का महासागर ही शेष रह जाता है

असली सवाल यह है की भीतर तुम क्या हो ? अगर भीतर गलत हो, तो तुम जो भी करगे, उससे गलत फलित होगा. अगर तुम भीतर सही हो, तो तुम जो भी करोगे, वह सही फलित होगा.

अज्ञानी बने रहना अच्छा है, कम से कम अज्ञान तो इसमें आपका होता है. ये प्रामाणिक है, यही सच, वास्तविकता और इमानदारी है.

जब मै ये कहता हु की तुम ही भगवान हो तुम ही देवी हो तो मेरा मतलब यह होता है की तुम्हारी संभावनाये अनंत है और तुम्हारी क्षमता भी अनंत है.

Osho Rajneesh Quotes In Hindi – ओशो वाणी

यदि आप प्यार से रहते हो, प्यार के साथ रहतो हो, तो आप एक महान जिंदगी जी रहे हो, क्योकि प्यार ही जिंदगी को महान बनाता है.

आधे-अधूरे ज्ञान के साथ कभी आगे ना बढे. ऐसा करने पर आपको लगेंगा की आप अज्ञानी हो, और अंत तक अज्ञानी ही बने रहोंगे.

शुद्र का अर्थ है – प्रमादी. शुद्र का अर्थ है – सोया हुआ. शुद्र का अर्थ है – आलस्य, तमस से घिरा हुआ. शुद्र का अर्थ है – जो कुछ भी नही कर रहा है, न बाहर जा रहा है न भीतर जा रहा है,जो प्रमाद में, अंधेरे में सोया रह गया है.

वह इंसान जो भरोसा करता है वह जिंदगी में आराम करता है. और वह इंसान जो भरोसा नही करता वह परेशान, डरा हुआ और कमजोर रहता है.

एक बच्चे को विशाल एकांतता की जरुरत होती है, उसे ज्यादा से ज्यादा एकांतता में रहने देना चाहिये, ताकि वह अपनेआप को विकसित कर सके.

ओशो के अनमोल विचार

Osho Best Quotes In Hindi – प्रेम पर ओशो के विचार

आत्महत्या आपको कही नही ले जाती. साधारणतः यह हमें हमारी चेतना (गर्भाशय) में छोटे रूप (स्तर) में ले जाती है. क्यू की आत्महत्या से ये साबित होता है की हम बड़े रूप (स्तर) में जीने के काबिल नही है.

समर्पण तो वह करता है, जो कहता है की मेरे पास तो कुछ भी नहीं है, मै तो कुछ भी नहीं हु – जो दावा कर सकू की मुझे मिलना चाहिए. मै तो सिर्फ प्रार्थना कर सकता हु, मै तो सिर्फ चरणों में सिर रख सकता हु,मेरे पास देने को कुछ भी नहीं है.

आपका स्वर्ग और आपकी ख़ुशी हमेशा कही ना खी होती ही है. ये कभी वहा नही मिलेंगी जहा आप हो. एक सच्ची ख़ुशी हमेशा ‘यहाँ’ होती है, और ‘अभी’ होती है.

अनुभूति को दो शब्द देते ही विचार का जन्म हो जाता है. यह प्रतिक्रिया, यह शब्द देने की आदत अनुभूति को,दर्शन को विचार से आच्छादित कर देती है. अनुभूति दब जाती है, दर्शन दब जाता है और शब्द चित्त में तैरते रह जाते है. ये शब्द ही विचार है.

वह इंसान जो अकेले रहकर भी खुश है असल में वही इंसान कहलाने योग्य है. यदि आपकी ख़ुशी दूसरो पर निर्भर करती है तो आप एक गुलाम हो. अभी आप पूरी तरह से मुक्त नही हुए हो अभी आप बंधन (गुलामी) में बंधे हो.

Osho Anmol Vachan Hindi – ओशो के महान विचार

अगर आप आचार्य रजनीश ओशो के रहस्यमयी अनमोल विचार, ओशो जी के सुविचार, ओशो रजनीश के अनमोल वचन, ओशो के उद्धरण/कथन/अनमोल वचन/अनमोल विचार, Osho thought in hindi के बारे में जानकारी पाना चाहे तो यहाँ से जाने व उसे फेसबुक व व्हाट्सएप्प पर शेयर भी करे :

वह इंसान जो अकेले रहकर भी खुश है असल में वही इंसान कहलाने योग्य है. यदि आपकी ख़ुशी दूसरो पर निर्भर करती है तो आप एक गुलाम हो. अभी आप पूरी तरह से मुक्त नही हुए हो अभी आप बंधन (गुलामी) में बंधे हो.

आपका दिल ही आपका सबसे बड़ा शिक्षक है, आपको उसी की सुननी चाहिये. लेकिन जीवन की यात्रा में आपका अंतर्ज्ञान ही आपका शिक्षक होता है.

अपने रिश्ते में हमेशा सुखद रहे, तन्हाई में हमेशा सतर्क रहे. ये दोनों बातो आपके लिए हमेशा मददगार साबित होंगी क्योकि ये बाते एक पक्षी के दो पंखो के समान है.

जीवन एक उद्देशहीन खेल है, ये एक अनगिनत सेनाओ का खेल है – जो सुन्दर होंगा यदि आपके पास सफल इंसान का दिमाग ना हो तो और बदसूरत होंगा यदि आपके पास कुछ बनने की चाह हो तो.

त्यागी कभी समर्पित नहीं होता, त्यागी आदमी कभी समर्पण नहीं करता वह कहता है की मेरे पास कारन है, मैंने इतना छोड़ा अब मुझे मिलना चाहिए.

Rajneesh Osho Quotes in Hindi

प्यार पर ओशो के विचार – ओशो कोट्स न रिलेशनशिप्स

अगर आप osho quotes on love and relationships in hindi, osho quotes on life and love in hindi, osho quotes in malayalam pdf, osho 101 quotes, osho 2 line quotes, osho top 5 quotes, osho 250 quotes, 10 osho quotes that will change, osho top 10 quotes, the best osho quotes तथा osho quotes in one line के बारे में जानकारी के लिए यहाँ से जान सकते है :

जिंदगी एक आइना है, जो हमारे ही चेहरे की प्रतिकृति दिखाता है. जिंदगी में हमेशा दोस्ती से रहे तब तभी आपके जीवन में मित्रता बनी रहेंगी.

यहाँ कोई भी आपका सपना पूरा करने के लिए नहीं है. हर कोई अपनी तकदीर और अपनी हक़ीकत बनाने में लगा

किसी से किसी भी तरह की प्रतिस्पर्धा की आवश्यकता नहीं है. आप स्वयं में जैसे हैं एकदम सही हैं. खुद को स्वीकारिये.

उस तरह मत चलिए जिस तरह डर आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह प्रेम आपको चलाये. उस तरह चलिए जिस तरह ख़ुशी आपको चलाये.

जीवन का कोई महत्त्व नही है. खुश रहो! फिर भी जीवन का कोई महत्त्व नही होंगा. नाचो, गाओ, झुमो! फिर भी जीवन का कोई महत्त्व नही होंगा. आपको विचारशील बनने की जरुरत है. ये एक बहुत बड़ा मजाक होंगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *