Festival (त्यौहार)

क्रिसमस डे पर निबंध – Christmas Day Essay in Hindi & English for class 1 to 10 Pdf Download

Christmas Day Essay in Hindi

Christmas Day 2019: क्रिसमस दुनिया भर में लोगों द्वारा मनाए जाने वाले प्रमुख त्योहारों में से एक है। हर कोई इस दिन एक सांस्कृतिक छुट्टी का आनंद लेता है। सभी सरकारी और गैर-सरकारी संगठन जैसे स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और अन्य संस्थान इस अवसर पर बंद रहते हैं। लोग इस त्योहार को बहुत उत्साह और बहुत सारी तैयारियों और सजावट के साथ मनाते हैं। इसे मसीह के पर्व के रूप में भी जाना जाता है और ईसा मसीह के जन्म के सम्मान में मनाया जाता है।

क्रिसमस को हम प्रभु यीशु मसीह के जन्म दिवस के उपलक्ष में मानते हैं | क्रिसमस का पर्व इसाई धर्म के लोगों के लिए बहुत मायने रखता है, उनके लिए यह पर्व साल का सबसे बड़ा दिन माना गया है | इसीलिए क्रिसमस को बड़ा दिन भी कहा जाता है |क्रिसमस आने से कुछ दिन पहले से लोग इस दिन की तैयारियों में जुट जाते हैं | क्रिस्टमस को सांता क्लॉज़ के कारण से भी जाना जाता है| इस दिन पर आप अपने रिश्तेदार या दोस्तों को क्रिसमस मैसेज इन हिंदी भी भेज सकते है|

The Christmas day essay

क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है: यह हर साल 25 दिसंबर को मनाया जाता है।

Christmas is celebrated across the world, especially by the people following Christianity. It is celebrated every year on 25th of December to mark the birth anniversary of Jesus Christ, who founded Christianity. People celebrate Christmas with lots of joy, enthusiasm and happiness. It is one of the most important annual festivals of Christianity. The preparations of the celebration start a month ago and celebrations ends 12 days after the Christmas.
How it is Celebrated
On this day people decorate Christmas tree, invite their friends, relatives and neighbours for feasts and distribute gifts. It is believed that Santa Claus arrives on this day and secretly keeps gifts for the most obedient child in the family. Parents also keep gifts for their children in the night and children get delighted in the morning to get gifts from Santa Claus and thank him for that.
All the schools, colleges, universities, offices and other government and non-government organizations remain closed on this day. Everyone enjoys the Christmas holidays by engaging themselves in various activities and in Christmas preparations. People also prepare various delicacies and cuisines for the big day and enjoy the occasion with their family and friends.
Conclusion
Christmas is the day when there is the festivity all over in the air. Everyone enjoys the day with parties, feasts, dancing and sharing gifts with each others. Christmas teaches us to spread happiness and joy and help everyone, especially the needy one always. It makes us follow the great teachings of Jesus Christ and lead a life away from sins and sorrow.

हैप्पी क्रिसमस डे

The Christmas day essay

क्रिश्चियन समुदाय के लोग हर साल 25 दिसंबर के दिन क्रिसमस का त्योहार मनाते हैं। यह ईसाइयों का सबसे बड़ा त्योहार है। इसी दिन प्रभु ईसा मसीह या जीसस क्राइस्ट का जन्म हुआ था इसलिए इसे बड़ा दिन भी कहते हैं।
क्रिसमस के 15 दिन पहले से ही मसीह समाज के लोग इसकी तैयारियों में जुट जाते हैं। लगभग एक सप्ताह तक छुट्‍टी रहती है और इस दौरान बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते हैं।
क्रिसमस के कुछ दिन पहले से ही चर्च में विभिन्न कार्यक्रम शुरू हो जाते हैं जो न्यू ईयर तक चलते रहते हैं। मसीह गीतों की अंताक्षरी खेली जाती है, विभिन्न प्रकार के गेम्स खेले जाते है, प्रार्थनाएं की जाती हैं आदि। इ र्साई समुदाय के लोगों द्वारा अपने घरों की सफाई की जाती है, नए कपड़े खरीदे जाते हैं एवं विभिन्न प्रकार के व्यंजन भी बनाए जाते हैं।
इस दिन के लिए विशेष रूप से चर्चों को सजाया जाता है और प्रभु यीशु मसीह की जन्म गाथा को नाटक के रूप में प्रदर्शित किया जाता है। कई जगह क्रिसमस की पूर्व रात्रि, गि‍‍‍‍रिजाघरों में रात्रिकालीन प्रार्थना सभा की जाती है जो रात के 12 बजे तक चलती है। ठीक 12 बजे लोग अपने प्रियजनों को क्रिसमस की बधाइयां देते हैं और खुशियां मनाते हैं।
क्रिसमस की सुबह गि‍‍‍‍रिजाघरों में विशेष प्रार्थना सभा होती है। कई जगह क्रिसमस के दिन मसीह समाज द्वारा जुलूस निकाला जाता है। जिसमें प्रभु यीशु मसीह की झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं। सिर्फ ईसाई समुदाय ही नहीं, अन्य धर्मों के लोग भी इस दिन चर्च में मोमबत्तियां जलाकर प्रार्थना करते
हैं।
क्रिसमस पर बच्चों के लिए सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र होता है सांताक्लॉज, जो लाल और सफेद कपड़ों में बच्चों के लिए ढेर सारे उपहार और चॉकलेट्स लेकर आता है। यह एक काल्पनिक किरदार होता है जिसके प्रति बच्चों का लगाव होता है। ऐसा कहा जाता है कि सांताक्लाज स्वर्ग से आता है और लोगों को मनचाही चीजें उपहार के तौर पर देकर जाता है। यही कारण है कि कुछ लोग सांताक्लाज की वेशभूषा पहन कर बच्चों को भी खुश कर देते हैं।
इस दिन आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। इसकी विशेष सज्जा की जाती है और इसके माध्यम से सभी एक दूसरे को उपहार भी देते हैं। इस त्योहार में केक का विशेष महत्व है। केक क्रिसमस का विशेष व्यंजन है, इसके बिना क्रिसमस अधूरा होता है। मीठे, मनमोहक केक काटकर खिलाने का रिवाज बहुत पुराना है।
इस दिन लोग चर्च और अपने घरों में क्रिसमस ट्री को सजाने और केक बनाने का बेहद महत्व है। घर पर आने वाले मेहमानों एवं मिलनू-जुलने वाले लोगों को केक खिलाकर मुंह मीठा किया जाता है और क्रिसमस की बधाई दी जाती है।

क्रिसमस डे एस्से इन हिंदी

‘क्रिसमस’ ईसाइयों का प्रसिद्द त्यौहार है। यह 25 दिसंबर को प्रति वर्ष सम्पूर्ण विश्व में धूमधाम से मनाया जाता है। क्रिसमस का त्यौहार ईसा मसीह के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। यह ईसाइयों का सबसे बड़ा और खुशी का त्यौहार है। इसे ‘बड़ा दिन’ भी कहा जाता है।
क्रिसमस के त्यौहार की तैयारियां पहले से होने लगती हैं। क्रिसमस के दिन घरों की सफाई की जाती है एवं ईसाई लोग अपने घर को भलीभांति सजाते हैं। नए-नए कपड़े खरीदे जाते हैं। ईसाई लोग क्रिसमस के दिन विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाते हैं। बाजारों की रौनक बढ़ जाती है। घर और बाजार रंगीन रोशनियों से जगमगा उठते हैं।
क्रिसमस के दिन गिरिजाघरों में विशेष प्रार्थनाएं होती हैं एवं जगह-जगह प्रभु ईसा मसीह की झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं। इस दिन घर के आंगन में क्रिसमस ट्री लगाया जाता है। क्रिसमस के त्यौहार में केक का विशेष महत्व है। इस दिन लोग एक-दूसरे को केक खिलाकर त्यौहार की बधाई देते हैं। सांताक्लाज का रूप धरकर व्यक्ति बच्चों को टॉफियां-उपहार आदि बांटता है।

Christmas day in hindi essay

ऊपर हमने आपको क्रिसमस डे, christmas day, christmas day 25 december, क्रिसमस डे कब है, क्रिसमस डे के बारे में, क्रिसमस पर निबंध english ,क्रिसमस निबंध मराठी, पैराग्राफ ों क्रिसमस इन हिंदी, क्रिसमस पर कविता, क्रिसमस क्यों मनाया जाता है, क्रिसमस पर १० लाइन, १० लाइन्स ों क्रिसमस इन हिंदी, क्रिसमस डे एस्से, krishmish day, christmas eve, christmas day essay, आदि की जानकारी किसी भी भाषा जैसे Hindi, Urdu, उर्दू, English, sanskrit, Tamil, Telugu, Marathi, Punjabi, Gujarati, Malayalam, Nepali, Kannada के Language Font में साल 2007, 2008, 2009, 2010, 2011, 2012, 2013, 2014, 2015, 2016, 2017 का full collection whatsapp, facebook (fb) व instagram पर share कर सकते हैं|

ईसाई समुदायों के लिये क्रिसमस एक महत्वपूर्ण त्योहार है हालाँकि ये पूरी दुनिया में दूसरे धर्मों के लोगों द्वारा भी मनाया जाता है। ये एक प्राचीन उत्सव है जो वर्षों से शीत ऋतु में मनाया जाता है। ये प्रभु ईशु के जन्मदिवस पर मनाया जाता है। पारिवारिक सदस्यों में सभी को सांता क्लाज़ के द्वारा क्रिसमस की मध्यरात्रि में उपहार बाँटने की बड़ी परंपरा है। सांता रात के समय सभी के घरों में जाकर उनको उपहार बाँटता है खासतौर से बच्चों को वो मजाकिया उपहार देता है। बच्चे बड़ी व्याकुलता से सांता और इस दिन का इंतजार करते है। वो अपने माता-पिता से पूछते है कि कब सांता आयेगा और अंततः: बच्चों का इंतज़ार खत्म होता है और ढ़ेर सारे उपहारों के साथ सांता 12 बजे मध्यरात्रि को आता है।
परंपरा और मान्यता
क्रिसमस के त्यौहार में यह एक परंपरा है कि लोग इस दिन अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को सुन्दर ग्रीटिंग कार्ड भेजते और देते हैं। हर कोई परिवार के लोग और दोस्त रात के दावत में शामिल होते है।
इस पर्व में मिठाई, चॉकलेट, ग्रीटींग कार्ड, क्रिसमस पेड़, सजावटी वस्तुएँ आदि भी पारिवारिक सदस्यों, दोस्तों, रिश्तेदार और पड़ोसियों को देने की परंपरा है। लोग पूरे जनून के साथ महीने के शुरुआत में ही इसकी तैयारियों में जुट जाते है। इस दिन को लोग गाने गाकर, नाचकर, पार्टी मनाकर, अपने प्रियजनों से मिलकर मनाते है। प्रभू ईसा, ईसाई धर्म के संस्थापक के जन्मदिवस के अवसर पर ईसाईयों द्वारा इस उत्सव को मनाया जाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि मानव जाति की रक्षा के लिये प्रभु ईशा को धरती पर भेजा गया है।
निष्कर्ष
पूरी दुनिया में क्रिसमस, युवा और बूढ़े लोगों द्वारा प्यार किया जाने वाला एक विशेष और जादुई अवकाश है। दुनिया भर में क्रिसमस के बारे में जानने के लिए बहुत कुछ है। अन्य देशों में भी बच्चे और बूढ़े क्रिसमस का जश्न मनाते हैं। इस तरह क्रिसमस का त्योहार लोगों को सबके साथ मिल-जुलकर रहने का संदेश देता है। ईसा मसीह कहते थे-दीन-दुखियों की सेवा संसार का सबसे बड़ा धर्म है ।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top