Essay (Nibandh)

Essay On World Liver Day in Hindi | वर्ल्ड लिवर डे एस्से

Essay On World Liver Day in Hindi

विश्व लीवर दिवस 2020 19 अप्रैल को मनाया जाता है। पाचन तंत्र में लिवर सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। भोजन पचाना और शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना जिगर के आवश्यक कार्यों में से दो हैं। शराब का सेवन, धूम्रपान और जंक फूड्स का नियमित सेवन यकृत रोग के कुछ शीर्ष कारण हैं। कुछ में लिवर की बीमारी भी विरासत में मिल सकती है। मोटापा भी लीवर की बीमारी का एक जोखिम कारक है। यकृत के लगातार नुकसान से लीवर सिरोसिस हो सकता है, एक जीवन-धमकी की स्थिति जो जिगर की विफलता का कारण बन सकती है।

World Liver day Essay in Hindi

विश्व जिगर दिवस हर 19 अप्रैल को मनाया जाता है, ताकि जिगर से संबंधित बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। मस्तिष्क के अपवाद के साथ, यकृत शरीर का दूसरा सबसे बड़ा और सबसे जटिल अंग है। यह आपके शरीर के पाचन तंत्र का एक प्रमुख खिलाड़ी है। दवा सहित आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह जिगर से होकर गुजरता है। आप जिगर के बिना जीवित नहीं रह सकते। यह एक अंग है जिसे आसानी से क्षतिग्रस्त किया जा सकता है यदि आप इसकी अच्छी देखभाल नहीं करते हैं।

लिवर कड़ी मेहनत करता है, जिसमें सैकड़ों जटिल कार्य शामिल हैं:

  • संक्रमण और बीमारी से लड़ना
  • रक्त शर्करा का विनियमन
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल रहा है
  • कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है
  • रक्त को थक्का जमने में मदद (गाढ़ा)
  • पित्त जारी करना (एक तरल जो पाचन में वसा और एड्स को तोड़ता है)
  • जिगर की बीमारी आमतौर पर किसी भी स्पष्ट संकेत या लक्षण का कारण नहीं बनती है जब तक कि यह काफी उन्नत न हो और यकृत क्षतिग्रस्त हो। इस स्तर पर, संभावित लक्षण भूख, वजन घटाने और पीलिया के नुकसान हैं।

लिवर की सफाई के टिप्स

लहसुन, अंगूर, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, सेब और अखरोट खाएं
जैतून के तेल का प्रयोग करें
नींबू और नीबू का रस और ग्रीन टी लें
वैकल्पिक अनाज (क्विनोआ, बाजरा और एक प्रकार का अनाज) को प्राथमिकता दें
क्रूसिफायर सब्जियां (गोभी, ब्रोकोली और फूलगोभी) जोड़ें
खाने में हल्दी का इस्तेमाल करें
अपने जिगर को स्वस्थ रखने के लिए, एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें

स्वस्थ और संतुलित आहार लें और अपने लीवर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम करें।

सभी खाद्य समूहों के खाद्य पदार्थ खाएं: अनाज, प्रोटीन, डेयरी उत्पाद, फल, सब्जियां और वसा
ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें बहुत सारे फाइबर हों जैसे कि ताजे फल और सब्जियाँ, साबुत अनाज ब्रेड, चावल और अनाज
अल्कोहल, स्मोकिंग और ड्रग्स को NO कहें: एल्कोहल, स्मोकिंग और ड्रग्स लिवर सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं या नष्ट कर सकते हैं। यहां तक ​​कि निष्क्रिय धूम्रपान का लक्ष्य भी नहीं होना चाहिए।

कोई भी दवा शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें: जब दवाओं को गलत तरीके से या गलत संयोजन में लिया जाता है, तो लीवर को आसानी से नुकसान हो सकता है।

जहरीले रसायनों का ध्यान रखें: एरोसोल और सफाई उत्पादों और कीटनाशकों जैसे रसायन, विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करते हैं जो यकृत कोशिकाओं को घायल कर सकते हैं।

अपना वजन बनाए रखें: मोटापा गैर-अल्कोहल फैटी लिवर की बीमारी का कारण बन सकता है।

अपने जिगर की रक्षा के लिए हेपेटाइटिस को रोकें

हेपेटाइटिस एक शब्द है जिसका उपयोग जिगर की सूजन (सूजन) का वर्णन करने के लिए किया जाता है। यह वायरल संक्रमण के कारण हो सकता है या जब जिगर शराब जैसे हानिकारक पदार्थों के संपर्क में आता है। हेपेटाइटिस सीमित या कोई लक्षण के साथ हो सकता है, लेकिन अक्सर पीलिया, एनोरेक्सिया (खराब भूख) और अस्वस्थता की ओर जाता है। हेपेटाइटिस 2 प्रकार का होता है: तीव्र और पुराना।

टीका लगवाएं। हेपेटाइटिस के खिलाफ टीका लगवाएं। हेपेटाइटिस ए और हेपेटाइटिस बी के टीके हैं।

राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम: 28 जुलाई 2018 को, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय वायरल हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरू किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य 2030 तक सतत विकास लक्ष्य 3.3 को प्राप्त करने के लिए भारत में वायरल हेपेटाइटिस की रोकथाम और नियंत्रण करना है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top