Government Services

हरियाणा परिवार पहचान पत्र @meraparivar.haryana.gov.in

mera parivar haryana gov in Portal

हरियाणा सरकार ने समाज के सभी क्षेत्रों के लिए विभिन्न सामाजिक कल्याण योजनाएँ शुरू की हैं। संक्षेप में सभी लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल शुरू किया। इस लेख के माध्यम से हम आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर रहे हैं। हरियाणा परिवार पहचान पत्र क्या है, इसके लाभ उद्देश्य पात्रता महत्वपूर्ण दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया आदि के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। यदि आप फैमिली आईडी कैसे बनाएं, मेरा परिवार मेरी पहचान, परिवार पहचान पत्र ऑनलाइन संख्या, परिवार पहचान पत्र से संबंधित इन सभी सूचनाओं को प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

mera parivar haryana gov in Portal

योजना का नाम हरियाणा परिवार पहचान पत्र
इसके द्वारा लॉन्च की गयी मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
घोषणा की तारीक 2 जनवरी 2019
आवेदन की तिथि 25 जुलाई 2019
लाभार्थी राज्य के  54  लाख परिवार
वर्ग राज्य सरकार योजना
लक्ष्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सामाजिक कल्याण सेवाओं और योजनाओं का लाभ हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को मिले

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर ने की थी। योजना के माध्यम से हरियाणा के हर घर को 14 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा। यह विशिष्ट पहचान पत्र यह सुनिश्चित करता है कि सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सामाजिक कल्याण सेवाओं और योजनाओं का लाभ हरियाणा के प्रत्येक नागरिक को मिले। यह परिवार पहचान पत्र हरियाणा राज्य के अलग परिवारों के लिए तैयार किया जाएगा। यदि आप हरियाणा पहचान पत्र योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, इसके लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा परिवार पहचान पत्र पोर्टल शुरू किया है। आप इस पोर्टल के माध्यम से घर बैठे ही हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइये जाने haryana parivar pehchan patra check status list, haryana govt id login, parivar pehchan patra form download pdf crid, आदि से सम्बन्धी जानकारी|

हरियाणा परिवार पहचान पत्र का नया अपडेट

  • हरियाणा राज्य के एडिशनल डिप्टी संपत सिंह द्वारा हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों से निवेदन किया गया है कि वह परिवार पहचान पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। उनके द्वारा यह बताया गया है कि आने वाले समय में हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा जो भी योजनाओं को शुरू किया जाएगा उनका लाभ सिर्फ उन्हीं नागरिकों को मिलेगा जिनके पास परिवार पहचान पत्र है। सरल भाषा में बताएं तो हरियाणा राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही परियोजनाओं का लाभ उठाने के लिए आपको परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन करना होगा।
  • वह सभी परिवार जिनके पास परिवार पहचान पत्र नहीं है वह जल्द से जल्द इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करें और जिनके पास परिवार पहचान पत्र पहले से ही है वह अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट करवा ले। यह सभी कार्य आप सीएससी केंद्र द्वारा करवा सकते हैं।
  • राज्य सरकार द्वारा कई सारी परियोजनाओं को हरियाणा परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा गया है जैसे कि ओल्ड एज पेंशन योजना फैमिली पेंशन योजना विडो पेंशन योजना लाड़ली लक्ष्मी योजना मैरिज शगुन योजना आदि।
  • आने वाले समय में हरियाणा परिवार पहचान पत्र को बीपीएल राशन कार्ड प्रधानमंत्री आवास योजना के आवेदन के लिए बेरोजगार भत्ता योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सक्षम योजना के आवेदन के लिए एवं अन्य सारी सरकारी योजनाओं के आवेदन के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाएगा। हरियाणा राज्य के सभी नागरिकों के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य है।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र न्यू अपडेट

यदि आप राज्य सरकार के किसी भी परियोजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अनेक दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है। आप इन सब परियोजनाओं के लिए हरियाणा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं और इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। परिवार पहचान पत्र में परिवार के सभी सदस्यों से लेकर उनके जरूरी दस्तावेजों से संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी। अब तक प्रदेश में कुल 55 लाख परिवारों का डाटा इकट्ठा किया गया है जिसमें से 1800000 परिवारों के पास परिवार पहचान पत्र है। जानकारी के मुताबिक अगस्त के अंत तक सरकार द्वारा कुल 2000000 परिवार पहचान पत्र राज्य के नागरिकों को प्रधान किए जाएंगे । कार्ड प्राप्त होने के 3 महीने के बाद आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए परिवार पहचान पत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र 2021 की जानकारी

परिवार पहचान पत्र सामाजिक आर्थिक एवं जाति जनगणना के मुताबिक राज्य के लाभार्थियों को योजनाएं एवं सरकार द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं का लाभ प्रदान करेगा। जानकारी के मुताबिक कुल 5500000 परिवार परिवार पहचान पत्र के आधार पर लाभार्थी नियुक्त किए जाएंगे। हरियाणा सरकार परिवार पहचान पत्र में दी गई जानकारी के मुताबिक परिवार की पात्रता का पता लगाएगी एवं इसकी मदद से वे सभी परिवार जन को योजनाओं के लाभ की आवश्यकता है उनको सरकार कई सरकारी योजनाओं से जोड़े की। राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी परिवार पहचान पत्र बनवाना चाहते हैं इसका ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। हरियाणा परिवार पहचान पत्र के तहत लाभार्थियों का पुणे डाटा राज्य सरकार द्वारा रिकॉर्ड किया जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का शुभारंभ

हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी ने 4 जुलाई 2020 में किया था। मुख्यमंत्री ने राज्य के 20 परिवारों को परिवार पहचान पत्र देकर इस योजना का शिलान्यास किया था। हरियाणा परिवार पहचान पत्र में सभी परिवारों का एक प्रमाणित एवं विश्वसनीय डाटा इकट्ठा किया जाएगा एवं इस स्मार्ट कार्ड के मुताबिक सभी कल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। इसकी मदद से सरकार द्वारा प्रदान की जा रही परियोजनाओं को लाभार्थियों से जोड़ा जाएगा एवं उन्हें आसानी से प्रदान किया जाएगा। परिवर्तन पत्र की मदद से लाभार्थियों की पात्रता के मुताबिक उनको योजनाओं का लाभ दिया जाएगा

हरियाणा परिवार पहचान पत्र का उद्देश्य

  • परिवार पहचान पत्र के जरिए आप पूरे परिवार का डाटा एक पहचान पत्र में एकत्र कर सकते हैं।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 के तहत हरियाणा के परिवारों को 14 अंकों का यह पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा एवं इससे नागरिक केंद्रीय सेवाओं के वितरण के साथ-साथ भ्रष्टाचार में भी कमी होगी।
  • इस योजना के तहत किसी भी योजना से संबंधित नकली लाभार्थियों का भी पता लगाया जाएगा एवं उन्हें दंडित किया जाएगा।
  • इस योजना के जरिए राज्य के लगभग 55 लाख परिवारों को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना 2021 के तहत पात्र लाभार्थी को सभी सेवाएं एवं परियोजना से जोड़ा जाएगा।

हरियाणा परिवार पहचान पत्र कैसे अप्लाई करें?

हरियाणा राज्य के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के परिवारों को सरकार द्वारा प्रदान की जा रही योजनाओं से जोड़ने के लिए परिवार पहचान पत्र पोर्टल को लॉन्च किया है। यह परिवार पहचान पत्र पोर्टल आम जनता को पारदर्शिता एवं आसान तरीके से कई योजनाओं से जोड़ेगा। ऑनलाइन पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिक अपना परिवार पहचान पत्र बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। सरकार द्वारा विकलांगता पेंशन योजना विधवा पेंशन योजना एवं वृद्धावस्था पेंशन योजना को परिवार पहचान पत्र के पोर्टल से जोड़ा गया है। नीचे दी गई जानकारी जैसे ppp parivar pehchan patra haryana online sarkar login one time registration, download, आदि को ध्यानपूर्वक पढ़े|

हरियाणा परिवार पहचान पत्र के मुख्य तत्व

  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र 14 अंकों का एक यूनिक आईडी नंबर होगा।
  • इस कार्ड के अंतर्गत लाभार्थियों का मोबाइल नंबर भी जोड़ा जाएगा।
  •  सफलतापूर्वक पंजीकरण के बाद उनको हरियाणा परिवार पहचान पत्र प्रदान किया जाएगा।
  • परिवार पहचान पत्र के ऊपर फैमिली के हेड का नाम दर्ज होगा।
  • हरियाणा परिवार पहचान पत्र के अंतर्गत परिवार से संबंधित अन्य जानकारी भी दर्ज की जाएंगी।
  • पोर्टल पर पंजीकरण के बाद एक यूजर आईडी एवं पासवर्ड भी लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • यदि किसी परिवार को अपने पारिवारिक डिटेल देखनी है तो वह ऑनलाइन लॉगइन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर आप अपनी फैमिली डिटेल भी अपडेट कर सकते हैं।
  • परिवार पहचान पत्र की मदद से सरकार द्वारा किसी भी योजना के लाभार्थियों की पहचान की जा सकती है।
  • परिवार पहचान पत्र के द्वारा पेंशन संबंधित जानकारी भी प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के अंतर्गत एक सॉफ्टवेयर बनाया गया है जिसके माध्यम से लाभार्थियों की पात्रता आसानी से चेक की जा सकती है।
  • यदि परिवार में किसी के लिए भी जन्म एवं मृत्यु होती है तो है ऑनलाइन माध्यम से जन्म एवं मृत्यु सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र हरियाणा के लाभ

  1. योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को परिवार पहचान पत्र का एक यूनिट नंबर प्रदान किया जाएगा जो कि 14 अंकों का होगा जिसकी मदद से हर परिवार की जानकारी सरकारी डेटाबेस में दर्ज की जाएगी। योजना के अंतर्गत कुल 5500000 परिवारों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  2. परिवार पहचान पत्र योजना के जरिए स्कूल कॉलेज में एडमिशन लेने में सहायता प्रदान की जाएगी। इसकी मदद से भ्रष्टाचार मैं भी कमी आएगी। परिवार पहचान पत्र की मदद से किसी भी योजना का ऑनलाइन आवेदन करना अब सरल हो जाएगा।
  3. इस पोर्टल में सभी लाभार्थियों का डाटा अपलोड किया जाएगा जिसके माध्यम से उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।
  4. यदि जिन परिवार का नाम सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना में पंजीकृत है वह भी परिवार पहचान पत्र का नामांकन फॉर्म जमा कर सकते हैं।
  5. परिवार पहचान पत्र कार्ड द्वारा आप यह भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप किसी भी क्षेत्र में इस योजना को प्रदान किया जा रहा है।
  6. परिवार पहचान पत्र सरकार हर क्षेत्र के लिए अलग-अलग बनाएगी जिसके तहत हर शहर एवं गांव के लिए अलग कोर्ट प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा पहचान पत्र की पात्रता

  • आवेदन करता हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।
  • लाभार्थी के पास परिवार के पहचान दस्तावेज होने अनिवार्य हैं।
  • विवाहित स्थिति में विवाह प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।

परिवार पहचान पत्र का दस्तावेज सत्यापन

योजना के अंतर्गत राज्य सरकार सरल केंद्र अटल सेवा केंद्र तहसील एवं पंचायत कार्यालय ब्लॉक गैस एजेंसी कॉलेज स्कूल एवं अन्य सरकारी एवं सरकारी शैक्षणिक संस्थानों में परिवार पहचान पत्र के लिए केंद्र स्थापित करेगी। प्रत्येक जिले में सरकार कुल 5500000 लाभार्थियों का डाटा इकट्ठा करेगी जिसके लिए 500 केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इन सभी केंद्र में हरियाणा राज्य के मूल निवासी आसानी से अपने परिवार का विवरण का सत्यापन जमा कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र में नामांकन की आवश्यकता

स्थाई परिवार

वे सभी परिवार जो कि हरियाणा राज्य में स्थाई रूप से रह रहे हैं उनको परिवार पहचान पत्र बनवाना आवश्यक है। सभी स्थाई परिवारों को एक परमानेंट 8 डिजिट का पारिवारिक आईडी प्रदान किया जाएगा।

अस्थाई परिवार

वे सभी परिवार जो कि हरियाणा से बाहर रह रहे हैं लेकिन वह हरियाणा के मूल निवासी हैं वह भी परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। उनको भी परिवार पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य होगा स्कूल में राम सभी अस्थाई परिवारों को 9 अंकों का पारिवारिक आय डी भी प्रदान किया जाएगा।

परिवार पहचान पत्र में नामांकन कैसे करें?

यदि आप परिवार पहचान पत्र में नामांकन दर्ज करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया आप तीन माध्यम से कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको किसी भी आवेदन शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी। परिवार पहचान पत्र में नामांकन दर्ज करने के लिए 3 चैनल इस प्रकार हैं।

सीएससी वीएल

आप ग्राम थर उद्यमियों द्वारा प्रबंधित कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी हरियाणा पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सरल केंद्र

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय सरल केंद्र खोले गए हैं जिनके माध्यम से आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पीपीपी ऑपरेटर

आप राज्य के सभी पीपीपी से पंजीकृत ऑपरेटर के माध्यम से भी इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

parivar pehchan patra haryana apply online

यदि आप हरियाणा परिवार पहचान पत्र योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • सबसे पहले परिवार पहचान पत्र योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं।
  • आप हमारे द्वारा प्रदान की गई लिंक पर क्लिक करके भी परिवार पहचान पत्र पोर्टल पर संपर्क कर सकते हैं।

haryana parivar pehchan patra portal apply login

  • इस पोर्टल के माध्यम से आप वृद्धावस्था विकलांग विधवा पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके तहत सीएचसी के ऑपरेटर फिर पेंशन योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन भी भर सकते हैं।
  • आप आवेदन के विकल्प पर क्लिक करके योजना से संबंधित आवेदन कर सकते हैं।

परिवार पहचान पत्र अपडेट कैसे करें?

  • सर्वप्रथम परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • अधिकारिक वेबसाइट पर अपडेट फैमिली डिटेल्स के विकल्प क्वेश्चन है।

parivar pehchan

  • आप अपना 8 या 12 अंकों का फैमिली आईडी दर्ज करें।
  • यदि आपके पास फैमिली आईडी है तो यस के बटन पर क्लिक करें एवं अपना आधार नंबर दर्ज करें।

pehchan patra haryana

  • फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद परिवार के मुखिया का मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • वन टाइम पासवर्ड को दर्ज करें।
  • यदि आप अपनी फैमिली आईडी भूल गए हैं तो फॉरवर्ड फैमिली आईडी के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके परिवार के मुखिया के मोबाइल नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड आएगा।
  • अब ओटीपी कोड पीपीपी पुष्टि पर दर्द करें।
  • अब आपको पंजीकृत परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापन डाटा दिखाई देगा।
  • अगर आपको पहले से शामिल सदस्यों की जानकारी अपडेट करनी है तो मेंबर डिटेल के विकल्प क्वेश्चन है एवं ऐड मेंबर के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप मेंबर डिटेल फॉर्म को पूरी जानकारी सहित भरे।
  • फॉर्म को प्रिंट करके नए सदस्यों के हस्ताक्षर करवाए एवं फिर इसे स्कैन करें।
  • अब सबमिट बटन पर क्लिक करें

हरियाणा परिवार पहचान पत्र ऑपरेटर लॉगिन कैसे करें?

  • सबसे पहले हरियाणा परिवार पहचान पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर ऑपरेटर लॉगइन के विकल्प को चने।

parivar pehchan patra yojana

  • अब आपके सामने एक लॉगइन पेज खुल जाएगा जिसमें आप अपना यूजरनेम एंड पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आप कैप्चा कोड को दर्ज करें एवं लॉगइन बटन पर क्लिक करें।

family id haryana पब्लिकेशन देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम परिवार पहचान पत्र के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • होम पेज पर पब्लिकेशन के विकल्प चुने।

haryana pehchan patra

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको पब्लिकेशन की सूची दिखाई देगी।
  • अपने आवश्यकतानुसार लिंक पर क्लिक करें।
  • यदि आप लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने पब्लिकेशन खुल जाएगा एवं इसको आप डाउनलोड भी कर सकते हैं।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top