Government Services

Mukhyamantri Samagra Sampada Vikas Yojana

समग्र पोर्टल उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने गावों के विकास के लिए Mukhyamantri Samagra Gram Sampada Vikas Yojana 2021 का आयोजन किया है। इस मुख्यमंत्री समग्र ग्राम सम्पदा विकास योजना 2021 का उद्देश्य ग्रामीण इलाकों का विकास करना है। इस योजना के तहत शहीदों के गावों को “शहीद ग्राम (Martyr Village)” के रूप में बुलाएगी और इन गावों में सड़क, बिजली, स्कूल व अस्पताल जैसी सुविधाओं का विकास होगा। इस योजना के माध्यम से ग्रामीण इलाकों में रोजगार अवसर भी उत्पन्न होंगे और लोगों को स्वरोजगार प्राप्त होगा।

हाल में हुई विधान सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Mukhyamantri Samagra Sampada Vikas Yojana के budget पर प्रकाश डाला है। मुख्यमंत्री समग्र सम्पदा विकास योजना के बजट में गावों के विकास पर लगातार काम किया जायेगा और गावों के विद्यालों में खेलकूद के प्रोत्साहन के लिए व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा इन गावों में प्राथमिकता का तौर पर 24 योजनाएं और शुरू की जाएँगी। राज्य सरकार सीएम समग्र ग्राम योजना (CM Samagra Gram Scheme) सिर्फ उन गावों में launch की जाएगी जो अंतर्राष्ट्रीय (International) व अन्तर्राज्जीय (Inter-state) borders को साझा करते हैं।

मुख्यमंत्री सम्प्रदा विकास योजना 2021 – Highlighted Key Points

                          योजना का नाम         मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना
                         योजना की तिथि 9 जनवरी 2018
                            लाभार्थी उत्तर प्रदेश के पिछड़े हुए गाँव
                            विभाग ग्राम विकास विभाग

मुख्यमंत्री समग्र सम्पदा विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पूर्व में इस मुख्यमंत्री समग्र सम्पदा विकास योजना को सपा सरकार ने अन्य नाम से चलाया था लेकिन मोदी सरकार ने अपने शाशन में इसे बंद कर दिया था। अब फिर से इस योजना का आयोजन किया गया है। अभी फ़िलहाल इस UP Shaheed Gram Yojana या समग्र गांव योजना की विस्तृत जानकारी उपलब्ध नहीं है। इस योजना के अतिरिक्त विकास प्रगति को ट्रैक और निगरानी करने के लिए सरकार सी.डी.ओ (CDO) की अध्यक्षता वाली एक अलग समिति का चयन करेगी।

UP सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में कुछ अन्य निर्णय भी ले लिए हैं, जिनमें पर्यावरण मंजूरी, चीनी मिल्स, CNG कीमतें और आंगनवाड़ी केंद्रों (Environment Clearance, Sugar Mills, CNG Prices and Anganwadi Centers) पर निर्णय शामिल है।

जैसे ही इस योजना के आवेदन की जानकारी सरकार उपलब्ध कराती है, हमारे लेख पर इस जानकारी को update कर दिए जायेगा और आप उस जानकारी का इस्तेमाल करके आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री समग्र ग्राम विकास योजना 2021 की विशेषताएं व लाभ – Key Points

  • यह समग्र ग्राम योजना शहीद के गांवों का सम्मान करेगी और सम्मान के प्रतीक में उन्हें “शहीद ग्राम (Shaheed Gram)” के रूप में सम्बोधित करेगी। इसके अलावा, राज्य सरकार शहीदों के स्मारक के रूप में एक मूर्ति और द्वार का निर्माण भी करेगी।
  • सरकार इस योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए अतिरिक्त धनराशि जारी करेगी। यदि अधिक धन की आवश्यकता है, तो सरकार विधायिका क्षेत्र कोष (विद्यायक निधि) के धन का उपयोग करेगी।
  • उत्तर प्रदेश सरकार अन्य 24 सार्वजनिक कल्याण योजनाएं (Public Welfare Schemes) शुरू करेगी जिसमें सड़कों, स्कूलों, अस्पतालों और अन्य बुनियादी सुविधाओं का निर्माण शामिल होगा।
  • गांवों में बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youths) को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए सरकार विभिन्न रोजगार निर्माण योजनाएं शुरू करेगी।
  • सिर्फ वही गाँव जो अंतरराष्ट्रीय (International) या अन्तर्राज्जीय (Inter-state) सीमा को साझा करते हैं, इस मुख्यमंत्री समग्र ग्राम योजना (Mukhyamantri Samagra Gram Vikas Yojana) का पात्र बनेंगे।
  • इसके अलावा, इस योजना का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों (Rural Areas) के स्थानीय निवासियों के समग्र विकास पर है।
  • यह गावों के विकास के लिए सरकार द्वारा उठाया गया महत्वपूर्ण कदम है। इसके क्रियान्वयन से गांव के लोगों को खुद के जीवन यापन के लिए गावों से पलायन नहीं करना पड़ेगा।

मुख्यमंत्री समग्र सम्पदा ग्राम विकास योजना में चुने हुए गावों की सूची देखने के लिए दिए गए link का उपयोग करें, mukhyamantri_samagra_sampada_vikas_yojana_allocation .

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top