Informational

National youth day 2020 | Information in Hindi

When is National Youth Day Celebrated in India

राष्ट्रीय युवा दिवस 2020 : इस साल देश में 12 जनवरी रविवार ( sunday ) के दिन National Youth Day मनाया जाएगा । किसी भी देश का भविष्य, उसकी प्रगति देश की युवा आबादी पर निर्भर करती है । देश का युवा जितना शिक्षित एवं सचेत होगा उतना ही देश उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ेगा । इसलिए देश की युवा पीड़ी के मार्ग दर्शक के लिए देश में हर साल 12 जनवरी के दिन राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है । आज हम इस आर्टिकल इसके बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातों को विस्तार से जानेंगे ।

 राष्ट्रीय युवा दिवस इन हिंदी

युगपुरुष , मानव जाति के सेवक , लाखों युवाओं के प्रेरणास्त्रोत , समाज़ सुधारक और देश के यूथ आइकान के नाम से प्रसिद्ध स्वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को पश्चिम बंगाल राज्य के कलकत्ता शहर में हुआ था। इस साल 12 january को उनका 157 वाँ जन्मदिवस पूरे देश में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने जा रहे है ।

When is National Youth Day Celebrated in India

जैसा की हम जान चुके है ki 12 January के दिन इंडिया में Youth Day का celebration किया जाता है ।भारतीय सरकार द्वारा 1984 में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में घोषित किया गया । तब से प्रतिवर्ष इस दिन पूरे देश में  National Youth Day मनाए जाने की शुरुआत हुई ।

इस दिन जगह – जगह पर सेमीनार , सम्मेलन , स्वामी विवेकानंद पर भाषण , निबंध-लेखन प्रतियोगिता, योगासन , गायन प्रतियोगिता , नृत्य प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाता है । युवाओं को प्रेरित करने के लिए swami Vivekanand के विचार और उनके उपदेशों का व्याख्यान किया जाता है ।

National Youth Day 2020 Theme

  • 2020 थीम – युवाओं के लिए सुरक्षित स्थान ( Safe Space For Youth)
  • 2019 थीम – राष्ट्रनिर्माण के लिए युवा शक्ति को चुनौती देना (Channelizing Youth Power for Nation Building)
  • 2018 थीम –  संकल्प से सिद्धि (Sankalp Se Siddhi)
  • 2017 थीम – युवाओं के लिए डिजिटल इंडिया (Youth for Digital India)
  • 2016 थीम – प्रगति , कुशलता और सद्भाव के लिए (Indian Youth for Development, Skill and Harmony)

National Youth Week 2020

इस वर्ष 12 से 19 january तक अलग – अलग जिलों में राष्ट्रीय युवा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । जिनमे विभिन्न कार्यक्रमों के द्वारा इसका मनाया जाएगा । इन कार्यक्रमों के अंतर्गत श्रमदान कार्यक्रम, व्यावसायिक कौशल कार्यक्रम (business Skill Program ), खेलकूद , भाषण आदि को सम्मिलित किया जाएगा ।

युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद के वचन

Swami Ji हमेशा से ही युवकों के लिए प्रेरणपुंज रहे और उनका पथ – प्रदर्शित करते रहे । उन्होंने Young Generation के लिए अपने कुछ अनमोल विचार दिए जो की निम्नलिखित है –

  • उठो , जाग जाओ और तक तक प्रयत्न करते रहे जब तक तुम्हें तुम्हारा लक्ष्य न मिल जाए ।।
  • जब भी मौका मिल दिन में एक बार स्वयं से बात जरूर करिए, यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आप दुनिया के सबसे अच्छे व्यक्ति से नहीं मिल पाओगे ।।
  • कुछ पुरुष तथा महिलायें इतने ऊर्जावान , सच्चे और ईमानदार होते है की वे एक वर्ष में ही इतना काम कर लेते है जितना अन्य लोग एक सदीं में भी नहीं कर पाते ।।
  • मृत्य तो सभी को आनी है कोई ऐसा नहीं है जो इससे बच जाए । इसलिए बेहतर होगा की कुछ अच्छा काम करके की मारा जाए ।।
  • मैं आज की आधुनिक पीढ़ी में अपना विश्वास रखता हूँ और मानता हूँ की इनमे से ही मुझे मेरे कार्यकर्ता मिलेंगे ।
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top