Hindi Lekh

विदाई समारोह भाषण – speech for farewell in Hindi

farewell_speech_in_hindi

फेयरवेल का नाम सुनते ही सबसे पहले आपके मन में अपने स्कूल या कॉलेज का ख्याल आता है और पुरानी यादें ताज़ा हो जाती है । स्कूल और कॉलेज के बाद ऑफिस से भी स्कूल का संबंध जुड़ा है । विदाई समाहारों वो समय होता है जब कोई व्यक्ति हमारे ऑफिस , कॉलेज या स्कूल से जाता है और हम उसके साथ बिताए गए अच्छे पलों को याद करते है और उसका सम्मान करते हुए उसको आगे आने वाले जीवन की शुभकामनाएँ देते है ।

इस समय हम अपने साथी , दोस्त, बॉस और अध्यापक के लिए एक विदाई का भाषण की जरूरत पड़ती है जिनके द्वारा हम उनको ये बात पाते है की हमारी लाइफ में उनकी कितनी अहमियत है । आज हम ऐसे ही कुछ goodbye speech for juniors, farewell for colleague, छात्र विदाई समारोह का भाषण, अध्यापक के विदाई समारोह पर भाषण को जानेंगे ।

Types of Farewell Speech(फेयरवेल स्पीच के प्रकार)

फेयरवेल स्पीच कई अलग – अलग मौकों पर दी जाती है । इन मौकों के हिसाब से fare well स्पीच के भी विभिन्न रूप होते है । फ़ेयर वेल स्पीच निम्नलिखित के प्रकार की हो सकती है –

  • School & Colleges में दी जाने वाली Farewell Speech जो seniors , juniors , principle तथा teachers द्वारा दी जाती है ।
  • Office में दी जाने वाली स्पीच जिसे जॉब छोड़ने वाला व्यक्ति या उसके सहकर्मियों द्वारा दी जाती है ।
  • Retirement के समय दिया जाने वाला भाषण
  • किसी की मृत्यु होने पर विदाई संदेश

Best Farewell Speech In Hindi

Motivational Farewell Speech For Seniors in School (500 words)

आदरणीय अध्यापक महोदय , हमारे सभी सीनियर्स और मेरे प्यारे सहपाठियों को मेरा प्यार भरा प्रणाम। हमारे सीनियर्स के विदाई समारोह में आप सभी की उपस्थिति के लिए मेरी तरफ से बहुत बहुत आभार।

मैं B. com 3rd year का छात्र हूं। मुझे अत्यंत खुशी है कि मुझे अपने सीनियर्स के इस विदाई समारोह में कुछ शब्दों बोलने काअवसर प्राप्त हुआ अपने सीनियर्स के संग व्यतीत किए गए कुछ खूबसूरत पलों को आप सभी के साथ शेयर करने का मौका मिला ।

हम सभी जूनियर्स के लिए आप जैसे सपोर्ट करने वाले सभी सीनियर्स से जुदा होने का यह पल दुख का पल है, क्योंकि अब हम सभी, अपने सीनियर्स की छत्र छाया से अलग हो जाएंगे।हालांकि, यह हमारे सीनियर्स के लिए खुशी का मौका भी है, क्योंकि वह कॉलेज के बाद अपने अपने करियर के निर्माण के लिए जा रहे हैं और अब उन्हें अपने उज्वल भविष्य के लिए नई-नई कंपनियों के साथ जुड़ने का मौका मिलेगा।

मै इस मौके पर अपने सभी सीनियर्स के बेहतर भविष्य की यात्रा की शुरुआत के लिए शुभकामनाएं देता हूं और यह कामना करता हू कि वे जिस संस्था से भी जुड़े उसमें अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन करें और अपने स्कूल कॉलेज का मान बढ़ाए।सीनियर्स वो होते हैं जो कि स्कूल कॉलेज का अच्छा पर्यावरण बनाने में सहायता करते हैं और अपनी प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन कर हमेशा जूनियर्स को और अच्छा करने के लिए प्रेरित करते हैं। सीनियर्स ही होते हैं जो जूनियर्स की न सिर्फ हर मोड़ में मदत करते हैं बल्कि बहुत कुछ सिखाते भी हैं।

आप सीनियर्स ने भी हमें अपने अलग-अलग तरीकों से प्रेरित किया है और आगे बढ़ने का हौसला बढ़ाया है। हम सभी ने आपकी मौजूदगी में कभी भी उपेक्षित महसूस नहीं किया है बल्कि हम एक एकीकृत परिवार जैसा महूसस करते हैं।आप सीनियर्स के साथ बिताया हुआ हर एक पल काफी खूबसूरत और यादगार है, जिस तरह कॉलेज में एग्जाम के वक्त आपने स्टड़ी प्लान बताने और कुछ महत्वपूर्ण टॉपिक को बताने में हमारी मदत की और अपना कीमती समय हमारे साथ क़ॉलेज परिसर में बास्केट बॉल खेलने में दिया। इसके अलावा कॉलेज में आयोजित सभी फंक्शन में आपने हमारा सहयोग किया, वह सभी पल बेहद यादगार हैं।

इसके अलावा आप लोगों ने हम सभी को इस बात का एहसास करवाया कि अपने परिवार, समाज और देश के प्रति हमारी जिम्मेदारियों को अच्छे से पूरा करने के लिए पढ़ाई और ज्ञान की प्राप्ति ही हमारा पहला लक्ष्य है।इसके साथ ही आप सीनियर्स ने हमारे साथ अपने जो बुरे और अच्छे अनुभवों को शेयर किया और हमें आगे की चुनौतियो के लिए आगाह किया और अपना अपार प्यार और स्नेह दिया और पढ़ाई के वक्त में समय-समय पर हमारा सहयोग दिया, जिसके लिए हम सभी जूनियर्स आप लोगों के हमेशा आभारी रहेंगे।

आज हमारे लिए यह दुख का पल है, हम सभी को अलविदा कहना पड़ रहा है। इस मौके पर मै आप सभी से यही कहना चाहता हूं कि आप सभी हमेशा हमारे संपर्क में रहिए और अपनी कीमती सलाह हमें देते रहिए। मै आप सभी को अच्छे भविष्य और सफल जीवन की शुभकामनाएं देता हूं।

धन्यवाद।

Farewell Speech by Outgoing Students of class 10 (550 words)

यहाँ उपस्थित सभी लोगों को मेरी तरफ से शुभ प्रभात गुड मोर्निंग। आज मैं आपके सामने खड़ा होकर सम्मानित और साथ ही साथ दुःख महसूस कर रहा हूँ। सम्मानित इसलिए कि आज मुझे ये भाषण देने का मौका मिला है। दुखी इसलिए क्यों कि यह विदाई का वक्त है।

मैं ज्यादा विस्तार में नहीं जाऊंगा कि आप कितने अच्छे सीनियर / शिक्षक / छात्र थे। कक्षा 9 और 10 के बीच एक अकथनीय बंधन रहा है। जाहिर है हम अपने सीनीयर के साथ कभी भी कम्फ़र्टेबल नहीं हो सकते और आप बेहतर जूनियर नहीं हो सकते।

अपने कक्षा का मॉनिटर होने के नाते, मुझे हमारे सीनियर के साथ अक्सर बातचीत करने का मौका मिला। मुझे पर्याप्त विशेषाधिकार प्राप्त हुआ है हम सब ने आपसे बहुत कुछ सीखा है, और आप में से कई ने हमें अलग-अलग तरीकों से प्रेरित किया है। हमने कभी भी आपकी उपस्थिति में उपेक्षित महसूस नहीं किया, बल्कि हम एक एकीकृत परिवार जैसा महसूस करते थे।

खैर, अगर मैं यादों को शेयर करने जाऊंगा तो वो कभी ख़त्म नहीं होंगी। जब से हम स्कूल में हैं स्कूल में मनाए जाने वाले सभी त्यौहार, निवेशक समारोह, पिछले वर्षों और यह धन्यवाद दिन सभी गतिविधियों में दोनों कक्षाएं हमेशा हिस्सा लेती आ रहीं हैं।

हालांकि, यह सार्वभौमिक सत्य है जिसे हम सभी को सामना करना पड़ता है, चाहे हम चाहें या नहीं , सब कुछ अंततः समाप्त होता है। जितना मैं इस दिन की ओर देखता हूं , मैं इस विदाई के दिन को नापसंद करता हूँ। लेकिन अंत अनिवार्य हैं आखिरकार पेड़ों की पत्तियां गिरती ही हैं। आपको किताब को बंद करना ही पड़ता है। इसलिए हमें अलविदा कहना चाहिए।

आप सभी हमारा एक हिस्सा हैं। आपकी यादें हमेशा हमारे दिल में रहेंगी। गलतियों से मत डरना, डूबने और गिरने से भी मत डरना, क्योंकि ज्यादातर समय आपको उन चीजों से बचना है जो आपको डराती हैं। आपको आपकी कल्पना की तुलना से कई गुना अधिक मिलेगा। कौन जानता है कि आपको जीवन कहाँ ले जाएगा सड़क लंबी है और अंत में, यात्रा का हर चरण अपने आप में एक मंजिल होता है।

मैं आपके लिए एक मानसिक ब्रह्मांड की इच्छा करता हूं, जहां आप एक आत्मविश्वास वाले व्यक्ति हैं, न कि सबसे कठिन कार्य करने से डरने वाले व्यक्ति। जहां आप डर की चार दीवारों तक ही सीमित नहीं हैं, लेकिन बंधनों को तोड़ते हैं और असली कलाकार बन जाते हैं, आज आप जो करेंगे वही आप कल बन जायेंगे।

जैसा कि हम इस खूबसूरत दिन पर यहां खड़े हैं, मेरे दोस्त हम आप सभी के लिए चाहते हैं, वास्तविक कलाकारों जैसा दृष्टिकोण, जो कि उथल-पुथल जल में डुबकी करते रहते हैं, जो एक तेजस्वी हठ के माध्यम से तैरते रहते हैं और तूफानों से बच जाते हैं।

आपकी यात्रा वीरता की हो। कल जब हम अपनी दुनिया का हिस्सा बनने के लिए वहां खड़े होंगे, तो हम उन परिचित चेहरे की तलाश करेंगे, जो अपने हाथों को आकर्षित करेंगे और हमारे साथ अपने अनुभव साझा करेंगे।

क्या आप उस पर्वत को ढूंढ सकते हैं जो आपके लिए सही है, सफ़र में सभी को सहायता दें और सहायता प्राप्त करें, धीरज रखें और उन उतार-चढ़ावों के माध्यम से जिनका आप सामना करेंगे, दृढ़ रहें। और महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस सफर की यात्रा शुरू हो रही है उसका आनंद लें। हमेशा याद रखें कि आप कहां जा रहे हैं, लेकिन कभी नहीं भूलें कि आप कहां से आए। हम आपको याद करेंगे।

Farewell Speech For boss (570 words)

प्रिय सहयोगियों और सम्मानित वरिष्ठ साथियों

यह बहुत ही भावुक क्षण है क्योंकि आज हम अपने आदरणीय बॉस श्री A को विदाई देने के लिए यहाँ इकट्ठे हुए हैं जो अपनी सेवाएं पूरी करके रिटायर हो रहे हैं। आपने 30 साल कंपनी के लिए अत्यंत समर्पण और दृढ़ता से काम किया है। आपने एग्जीक्यूटिव के रूप में अपने करियर की शुरुआत की लेकिन अपने मेहनती प्रदर्शन और रणनीतिक सोच की क्षमता के कारण आप सिर्फ 5 वर्षों के भीतर ही प्रबंधक के पद पर पदोन्नत कर दिए गए । तब से लेकर अब तक आपने पीछे मुड़ कर वापस नहीं देखा और अपनी कड़ी मेहनत के बल पर ही आप आज उस स्थान पर पहुँच पाए जहां आप आज खड़े है।

सेवा वितरण के नेता के रूप में आपने हमेशा हम सभी को प्रेरित किया है। आप कई लोगों के लिए आदर्श रहे हैं और आपकी उपस्थिति हमेशा हम सभी के लिए बेहद उत्साहित रही है। मुझे केवल 5 वर्ष पहले ही आपके साथ काम करने का मौका मिला और मैं कबूल करता हूँ कि मैंने आज तक आपसे बेहतर व्यक्ति नहीं देखा है। जब भी मैंने आपसे सफलता की कुंजी के बारे में पूछा तो आपने सिर्फ इतना ही कहा, “लगनता और ईमानदारी से काम करना”। आपने न सिर्फ मेरी पेशेवर यात्रा में मुझे अभी तक निर्देशित किया है बल्कि मेरे व्यक्तिगत मामलों में भी अभिभावक की तरह भूमिका निभाई है। मैं हमेशा आपकी उपस्थिति में खुद को बहुत सहज महसूस करता हूं और आपके जैसे बॉस के साथ काम करके सम्मानित महसूस करता हूं।

इतने ऊँचे पद पर रहने के बावजूद आप हमेशा काम पर समय से आते रहे है और कभी भी ग्राहकों को किसी तरह की कोई तकलीफ महसूस नहीं होने दी। मैंने आपको आखिरी समय तक किसी भी तरह का  संघर्ष करते नहीं देखा है क्योंकि आपका समय प्रबंधन हमेशा से ही बेहद अच्छा रहा है। आप महान व्यक्ति होने के साथ साथ महान नेता भी है।

आज आपका अंतिम कार्य दिवस है और कल से आपके जीवन की दूसरी पारी शुरू होगी। आप ज्ञान का सागर, कौशल और अनुभव रखते है और इसी ख़ूबी को देखते हुए पिछले हफ्ते सलाहकार के रूप में नौकरी का आपको निजी फर्म से प्रस्ताव मिला था। जब आपसे पूछा गया कि क्या आप नई कंपनी के साथ खुद को जोड़ना और आर्थिक रूप से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपने जवाब दिया कि आपकी दूसरी पारी पूरी तरह से उनके परिवार और दान कार्यों के लिए समर्पित होगी। आपने यह भी कहा कि उन्होंने समाज से बहुत कुछ लिया है और अब समाज को वापस देने की उनकी बारी है।

यद्यपि कल से आपकी उपस्थिति को बहुत ज्यादा याद किया जाएगा लेकिन आपने अपने सहयोगी और प्रासंगिक प्रशिक्षण के लिए उचित कार्यभार सौंपकर अपने अंतिम कर्तव्य को पूरा किया है। आपने अपना व्यक्तिगत संपर्क नंबर भी साझा किया हैं और सलाह दी है कि अगर हम कहीं भी फंस जाए तो आपसे मार्गदर्शन की उम्मीद भी कर सकते हैं। इस काम की उम्मीद केवल श्री A जैसे महान व्यक्तित्व से की जा सकती है।

आज हम सब विदाई पार्टी में भाग लेने के लिए इकट्ठे हुए हैं और श्री A के साथ जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को उनके बारे में कुछ पंक्तियां बोलना आवश्यक है। अधिकांश समय विदाई स्पीच देना औपचारिकता लगता है लेकिन श्री A के मामले में हम सभी इस दिन हमारे अपने विचार साझा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं।

महोदय हम सब आपके भविष्य के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं।

धन्यवाद

फ़ेयरवेल for Office Colleague-विदाई भाषण on Retirement of Colleague (570 words)

हैलो दोस्तों कैसे है आप सब?

आज हम सब यहां बहुत ही खास, कड़वे तथा मीठे अवसर का हिस्सा बनने के लिए इकट्ठे हुए हैं। मेरे लिए इतनी बड़ी विदाई पार्टी की व्यवस्था करने के लिए आप सभी को धन्यवाद। आपने मेरे अंतिम दिन को इस कार्यालय में यादगार बनाने के लिए अपनी तरफ से बेहतरीन प्रयास किया है जैसा कि आपने पिछले वर्षों के दौरान किया है।

यह मेरी खुशकिस्मती है कि इतने अद्भुत और प्यारे लोगों के साथ जुड़ने का मौका मुझे मिला जिनके साथ मैंने इस कंपनी में अपने कार्यकाल के दौरान काम किया। मैं दिल की गहराई से आपको बता रहा हूँ कि मैंने कई बार यादें आपके साथ साझा की है, नए दोस्त बनाए हैं और अविश्वसनीय सफलताओं का आनंद लिया है। यह सब मेरे जीवन का एक असाधारण हिस्सा रहा है।

मुझे यह कहते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आप में से प्रत्येक ने चाहे निदेशक मंडल हो, मेरे सहयोगी हो या मेरे दोस्त हो सबने मुझे अपने कर्तव्यों का पालन करने के लिए अपने विश्वास के साथ सबसे अच्छा काम करने वाला वातावरण और स्वतंत्रता दी है। आप सभी ने मुझ पर विश्वास रखते हुए मेरे विचारों को मजबूत किया है। मुझे यह कहते हुए गर्व महसूस हो रहा है कि इस कंपनी में मेरा कैरियर स्थापित होने में आप में से प्रत्येक से प्राप्त समर्थन, प्रशंसा, प्रोत्साहन और सहयोग मुख्य कारण है। मेरे पास पर्याप्त रूप से धन्यवाद करने के लिए शब्द ही नहीं है।

अब मेरे पास समय और स्वतंत्रता है कि मैं अपने शौक और रुचियों, जैसे लेखन, यात्रा और मेरे परिवार तथा दोस्तों के साथ घूमना आदि को आगे बढ़ाने के लिए उत्सुकता से काम करूँ।

मेरी प्यारी टीम के सदस्यों मुझे इस बात पर बहुत गर्व है कि हमने एक साथ बहुत कुछ हासिल किया है और वह ऐसा समय था जिसे मैं कभी भी नहीं भूल सकता। जैसा कि स्पष्ट है हमने एक कंपनी के रूप में सद्भाव से काम करके नई ऊँचाइयों को छुआ है। मेरा करियर बेहद चुनौतीपूर्ण और पुरस्कृत रहा है। मैंने हर काम में अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है जिसके बदले मेरी प्रबंधन द्वारा प्रशंसा की गई है। मुझे ऐसी टीम का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला है जिसने इतनी सफलता हासिल की जिस पर हम सभी को गर्व है।

मेरे पास लोगों का खासकर बोर्ड के निर्देशकों का धन्यवाद करने के लिए शब्दों की कमी है जिन्होंने मेरी हर संभव सहायता की ख़ासकर ऐसे समय में जब चीजें काफी चुनौतीपूर्ण थी। आपके सहयोग, कड़ी मेहनत, दया, मैत्री और प्रशंसा की सहायता से मैं जो कुछ हासिल कर सकता था वह हासिल किया है और इस कंपनी को अपना योगदान दे सका। आप सभी को अलविदा कहना जरा मुश्किल है लेकिन समय की मांग के अनुसार मुझे यह यह करना होगा। मुझे इस अद्भुत माहौल और ऐसे सहयोगियों की बहुत याद आएगी जो हमेशा मेरे साथ खड़े रहे और मेरी योजनाओं को अंजाम देने में मेरी मदद करते थे।

मुझे पूरा भरोसा है कि हमारी कंपनी इसी तरह बढ़ती रहेगी और समृद्ध होगी और मुझे विश्वास है कि आप में से हर एक व्यक्ति बुलंदियों को छुएगा। इसी प्रकार अच्छा काम करते रहें।

मेरे साथ यह अद्भुत उत्सव रात्रिभोज साझा करने के लिए और आपका अविश्वसनीय प्रेम, समर्थन और दोस्ती दर्शाने के लिए धन्यवाद। मुझे निश्चित तौर पर आप सभी की बहुत याद आएगी। आप सभी को धन्यवाद, आपकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद। मैं आपके प्रेम से अभिभूत हूं।

फ़िर मुलाकात होगी। अलविदा।

भावुक भाषण for Friends (300 words )

सभी सदस्यों को मेरा सादर प्रणाम। आज हम सभी लोग यहाँ फेयरवेल यानि की विदाई समारोह के लिए एकत्रित हुए है। यह एक ऐसा दिन होता है जब हमे इस जगह पर अपने बिताये हुए अच्छे बुरे सभी पल याद आते है। और हम कोशिश करते है की यहाँ से हम अपने साथ बस अच्छे पलो की यादें लेकर जाये। इतने समय के काम और मेहनत के बाद अब समय अलविदा कहने का समय आ गया है। शुरू के पहले दिन से लेकर आजतक के सभी पल मुझे आज भी अच्छे से याद है। ऐसा लगता है अभी कल ही का तो दिन था जब मेरा इस जगह पर पहला दिन था। सभी लोग अनजान थे और मन में एक डर और झिझक की सब कैसे होगा। धीरे धीरे समय बीतता गया और इस जगह से एक खास और अलग रिश्ता ही जुड़ गया। अपने परिवार के बाद अगर कोई जगह है जहाँ मैंने अपना सबसे ज्यादा समय बिताया है तो वो है यह जगह। अगर दिल से कहा जाये तो यह मेरा दूसरा घर है।

आज यह मेरा आखिरी दिन है कल दे हम लोग नहीं मिल सकेंगे में सभी लोगो का दिल से धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने मेरा आज का दिन खास बनाने के लिए इतनी मेहनत की। किसी के जाने से किसी की ज़िन्दगी नहीं रुक जाती साथ रहती है तो बस यादें और अच्छे पल जो मुझे इस जगह से बहुत मिले है और मैं इन्हे अपने साथ लेकर आज यहाँ से आप सबको अलविदा कर के जा रहा हूँ। आप सभी के साथ बिताये हुए ये दिन मै अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं भूल पाऊंगा। सबको एक ना एक दिन तो अलग होना ही था मैं दुआ करूंगा की आप लोग सदा खुश रहे और अपनी ज़िन्दगी में बहुत तरक्की करे और एक दिन अपना लक्ष्य जरूर प्राप्त कर ले। मेरी ओर से आप सभी के बेहतर भविष्य के लिए बहुत बहुत शुभकामनाये।

धन्यवाद

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top