Essay (Nibandh)

World Earth Day Essay in Hindi – पृथ्वी दिवस पर निबंध

World Earth Day Essay in Hindi

विश्व पृथ्वी दिवस ’प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दुनिया भर के लोगों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। पहली बार, विश्व पृथ्वी दिवस वर्ष 1970 में मनाया गया और फिर लगभग 192 देशों द्वारा वैश्विक आधार पर प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा। आज इस पोस्ट में हम पृथ्वी दिवस पर एक सरल निबंध साझा कर रहे हैं। यह निबंध उन छात्रों की मदद कर सकता है जो अंग्रेजी में पृथ्वी दिवस पर एक लघु निबंध की तलाश में हैं। यह निबंध बहुत ही सरल और याद रखने में आसान है। इस निबंध का स्तर मध्यम है इसलिए कोई भी छात्र इस विषय पर लिख सकता है।

Essay On Earth Day in Hindi – Prithvi Diwas par Nibandh

पृथ्वी दिवस कब मनाया जाता है: पृथ्वी ब्रह्मांड का एकमात्र ग्रह है, जहाँ जीवन की उत्पत्ति हुई। हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि पृथ्वी हमारी माँ है और हम उसके बच्चे हैं। उसने हमें भोजन, पानी और आश्रय दिया। फिर हमने अपनी मां के लिए क्या उपयोगी चीजें की हैं? वनों, समुद्रों और महासागरों के प्रदूषण का व्यापक विनाश है। हम अपने ग्रह के संसाधनों को तेजी से बढ़ा रहे हैं। वैश्वीकरण की प्रक्रिया जल्दी से आगे बढ़ती है, क्योंकि पर्यावरण पीड़ित होता है। पृथ्वी पर उपहास को रोकने के लिए हमें क्या करना होगा? इस पृथ्वी दिवस निबंध में, मैं पृथ्वी दिवस और इसके सार के बारे में बताऊंगा। यदि आपको लगता है कि आपको निबंध लिखने में मदद चाहिए, तो आप हमारी कस्टम लेखन सेवा का उपयोग कर सकते हैं। अधिक विस्तृत जानकारी आप यहाँ पा सकते हैं। मैं प्रस्तावों पर भी संपर्क करूंगा, जिससे हममें से प्रत्येक को अपने अनूठे ग्रह की पीड़ा को दूर करने में मदद मिलेगी।

 पृथ्वी दिवस क्या है?

विकट स्थिति के बावजूद, मानवता जागरूक है, कि हमें पृथ्वी की रक्षा करने की आवश्यकता है। पृथ्वी दिवस की पहली कार्रवाई संयुक्त राज्य अमेरिका में 1970 में आयोजित की गई थी, और फिर इसे समाज द्वारा देखा गया था। लोगों ने महसूस करना शुरू कर दिया कि पृथ्वी कैसे मूल्यवान है और देखभाल के साथ इसका इलाज करना शुरू कर दिया। हालांकि, पृथ्वी दिवस को केवल 2009 में वैश्विक कार्यक्रम का दर्जा मिला, जब संयुक्त राष्ट्र संगठन ने 22 अप्रैल के लिए वैश्विक दिवस के रूप में पृथ्वी दिवस की औपचारिक शुरुआत की। यह दिलचस्प है, कि इस दिन के दौरान वर्ल्ड बेल बजनी चाहिए। यह वर्षों से युद्ध और विनाश के बिना ग्रह पर जीवन की बचत में सभी लोगों के बीच दोस्ती और समर्थन का प्रतीक रहा है। अब यह हर देश में स्थापित है, जो पृथ्वी दिवस के महत्व को समझता है। न केवल कार्यकर्ता, बल्कि प्रसिद्ध अभिनेता भी पृथ्वी दिवस और उसके संदेश को नोटिस करते हैं।

इसलिए, लियोनार्डो डि कैप्रियो ने स्विट्जरलैंड में विश्व आर्थिक मंच में भाषण के दौरान घोषणा की कि वह पर्यावरण की सुरक्षा के लिए परियोजनाओं पर लगभग 15 मिलियन डॉलर का दान करता है। इसके अलावा, लियोनार्डो ने जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण प्रदूषण के वास्तविक खतरे के बारे में ऑस्कर पुरस्कार में आभारी भाषण में उल्लेख किया। पृथ्वी दिवस पूरी दुनिया में प्रत्येक नागरिक को हमारे महान ग्रह के लिए कुछ उपयोगी चीजें बनाने का अवसर देता है। वैश्विक पारिस्थितिक समस्याओं पर चर्चा करने और उनके समाधान के तरीकों की पेशकश करने के उद्देश्य से हर साल सभी दुनिया के वैज्ञानिक इस दिन इकट्ठा होते हैं। पर्यावरण की रक्षा और सुधार के उद्देश्य से, लोगों ने पृथ्वी के विषय में विभिन्न प्रदर्शनियों और समारोहों का आयोजन किया, पर्यावरण की समस्या के बारे में सम्मेलनों में भाग लिया, अपने घरों के पास अपनी गलियों और क्षेत्रों को स्वच्छ बनाया, शहरों की व्यस्त सड़कों पर यातायात का निरीक्षण किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम और संगीत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। हमें याद रखना चाहिए कि हर कोई आपके सहित भाग ले सकता है। हम में से प्रत्येक इस दुनिया को एक बेहतर स्थान बना सकते हैं।

Prithvi Diwas par Nibandh 

पृथ्वी को उसके घाव भरने में मदद करें

पर्यावरणीय परिस्थितियों को सुधारने के कुछ सरल उपाय हैं। मैं आपको पृथ्वी दिवस पर इस निबंध में उनके बारे में बताऊंगा। उन्हें करना मानवता की जिम्मेदारी है। आप यह पता लगा सकते हैं कि इस निबंध में आप कितने जिम्मेदार हैं। आप उन्हें हर दिन कर सकते हैं और ग्रह पर सकारात्मक प्रभाव में योगदान कर सकते हैं। सबसे पहले, आपका कर्तव्य कचरा छांटना है। घटकों को कचरा साझा करें और उन्हें अलग से अस्वीकार करें। पारिस्थितिकीविज्ञानी ऐसा करने के लिए सभी देशों के निवासियों को सिखाने की कोशिश करते हैं। सड़कों पर विभिन्न रंगों के लिटरबिन हैं – कागज, कांच, और अन्य कचरे के लिए। घर पर, आप बाहर के रूप में कर सकते हैं। एकमात्र समस्या यह है कि, एक नियम के रूप में, लैंडिंग और यार्ड में कचरा, किसी भी प्रकार के कचरे में कोई अंतर नहीं है।

हालांकि, यदि आप चाहें, तो आप सभी ग्लास उत्पादों को ग्लास पैकेजिंग के रिसेप्शन केंद्र में ला सकते हैं, और आप सभी पेपर उत्पादों को कचरे में दे सकते हैं। आपको यकीन होना चाहिए, कि कचरे में कोई खतरनाक घरेलू अपशिष्ट उत्पाद नहीं थे। उदाहरण के लिए, प्रकाश बल्ब, थर्मामीटर जैसे आइटम पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दूसरा टिप शहर के सुधार में भाग लेना है। आप बिना किसी पैसे खर्च किए और अपने जीव के पुनर्वास के लिए, शहर को हरा-भरा बनाने में सार्वजनिक कार्यों में हिस्सा ले सकते हैं। अपने माता-पिता या अपने प्रिय व्यक्ति के साथ भाग लें – इसलिए आप न केवल पर्यावरण के लिए, बल्कि अपने और अपने परिवार के लिए भी खुशी का काम करेंगे, क्योंकि सामूहिक कार्य, जैसा कि आप जानते हैं, एक साथ लाता है। तीसरा टिप गैसोलीन को बचाने के लिए है। कार मालिक भी पर्यावरण को बचाने में मदद कर सकते हैं। उन्हें सार्वजनिक परिवहन के पक्ष में कारों का उपयोग करने से इंकार नहीं करना है। इसके बजाय, उन्हें सिर्फ गैसोलीन का खर्च कम करना होगा।

निष्कर्ष

यह सब इस दुनिया में नहीं खोया है, क्योंकि मानवता अभी भी ग्रह की देखभाल कर रही है, पृथ्वी दिवस की स्थापना कर रही है। वैसे भी, हमें न केवल वर्ष में एक बार, बल्कि हर दिन ग्रह की देखभाल के बारे में भी प्रयास करने होंगे। आप इस निबंध में सुझावों का सम्मान करते हुए आसानी से इस ऑपरेशन में भाग ले सकते हैं। हमारा भविष्य, हमारे वंशजों के भविष्य के रूप में भी, इस पर निर्भर करता है। क्या हम बंजर भूमि या ब्लोमी ग्रह पर रहेंगे? यह मानवता की पसंद है, हम में से प्रत्येक की पसंद के रूप में भी।

यह Essay on Earth Day in Hindi, some lines on Prithvi Diwas in hindi, 10 lines on Prithvi Diwas in hindi, एअर्थ डे इमेजेज, short essay on Prithvi Diwas in hindi font, few lines on Prithvi Diwas in hindi निबन्ध (Nibandh), पृथ्वी दिवस का त्यौहार व पृथ्वी दिवस का महत्व Prithvi Diwas Nibandh यानी की पृथ्वी दिवस पर निबंध हिंदी में 100 words, 150 words, 200 words, 400 words जिसे आप pdf download भी कर सकते हैं|

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top