Essay (Nibandh)

World No Smoking Day Essay in Hindi – अंतराष्ट्रीय धूम्रपान दिवस पर निबंध

धूम्रपान निषेध दिवस पर निबंध

Speech Essay in Hindi On No Smoking Day दुनिया भर में मनाया जाने वाला एक ऐसा दिन है जिस दिन जिस दिन धूम्रपान करने वाले लोगों को सचेत किया जाता है । इसके कारण होने वाले स्वास्थय नुकसान की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित कर उन्हे धूम्रपान का नशा छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाता है । ये हर साल मार्च महीने के दूसरे बुधवार के दिन मनाया जाता है । इस साल 2020 में ये धूम्रपान निषेध दिवस 11 मार्च के दिन होगा । लोगों को सिगरेट पीने से होने वाले हानिकारक प्रभाव के प्रति जागरूक करने के लिए जगह जगह Awareness प्रोग्रामों का आयोजन किया जाता है ।

आज आपको मिलेंगे Short Essay , Essay in Punjabi Essay in English । आगे देखिए Essay In Urdu, 1000 words, Speech Essay in Punjabi, लेख एसेज, anuched, short paragraphs, pdf, Composition, Paragraph, Article हिंदी, some lines , 10 lines hindi font, few lines on निबन्ध (Nibandh) निबंध लिखें|

Anti Smoking Day Essay in Hindi

प्रस्तावना

धूम्रपान शब्द का उपयोग सिगरेट का सेवन करने के लिए किया जाता है । जिसमे एक नशे के रूप में सिगरेट का सेवन किया जाता है । जब किसी पदार्थ को जलाकरउसमे जो धुआँ उत्पन्न होता है उसके उस धुएं को सांस लेने की प्रक्रिया के साथ शरीर में अंदर लिया जाता है । लोग इस बुरी आदत के दुष्प्रभाव को जाने बिना ही सिगरेट पीना शुरू कर देते है और इसके आदि हो जाते है । सिगरेट के माध्यम से तंबाकू का सेवन किया जाता है ।

कुछ लोग इस बुरी आदत को छोड़ने का बहुत प्रयास करते है लेकिन वो इसके इतने अभ्यस्त हो जाते है कि उनके लिए वो छोड़ना आसान नहीं होता है । ऐसे ही लोगों की सहायता करने के लिए हर साल मार्च महीने के Second Wednesday को Anti Smoking day मनाया जाता है । साल 2020 में 11 March को अंतराष्ट्रीय धूम्रपान निषेध दिवस मनाया जा रहा है ।

इतिहास – Anti Smoking Day

सन 1984 में यूनाइटेड किंगडम (UK) में पहली बार धूम्रपान पर लोगों को सावधान करने के लिए विश्व धूम्रपान (international smoking day) जागरूकता आंदोलन की शुरुआत की गई । उस दिन ASH Wednesday था । तब से ही हर साल इसका सेवन करने वाले हर व्यक्ति को इसके जानलेवा प्रभाव से बचाने के लिए हर साल इसे वार्षिक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा । इस दिन का मुख्य उद्देश्य लोगों को इस बुरी लत से बचना है जो कि उनके शरीर को नुकसान पहुचनती है और बीमार तथा कमजोर बनती है ।
जब से पूरी दुनिया में इस दिन का उत्सव शुरू हुआ है तब से दुनिया के सभी देशों के नागरिक इसमे बढ़ चढ़ कर योगदान देते है । सर्वेक्षण के अनुसार पता लगाया गया है कि हर साल 10 में से 1 व्यक्ति इस दिन Smoking को हमेशा के लिए त्याग देता है ।

सिगरेट पीने के दूष्प्रभाव

  • सिगरेट बनाने में तंबाकू का उपयोग किया जाता है ।तंबाकू में मुख्य रूप से निकोटीन (nicotine ) होता है । निकोटीन एक न्यूरोटॉक्सिन (neurotoxin) है जो की एक बहुत ही विषाक्त पदार्थ होता है ।
  • ये जहरीला पदार्थ हमारे मस्तिष्क ( Brain), फेफड़ों (Lungs) और तांत्रिक तंत्र को हानि पहुंचकर कमजोर करता है ।
  • इससे करण श्वास से जुड़ी बीमारिया हो जाती है । सिगरेट पीने वाले व्यक्ति के शरीर में कार्बन की मात्रा बढ़ती जाति है जो उसके खून के प्रवाह में बाधा उत्पन्न करती है ।
  • बहुत अधिक लंबे समय तक इसका सेवा करने वालों को जानलेवा लाइलाज बीमारिया होने का भी डर रहता है ।
  • शुरुआत में लोग इसे एक शौक के रूप में पीते है लेकिन बाद में धीरे – धीरे उसके आदी हो जाते है और चाहकर भी इससे छुटकारा नहीं मिल पता ।

धूम्रपान निषेध दिवस कैसे मनाएं ?

  • इस दिन को मनाने का सबसे अच्छा और सुन्दर तरीका है की यदि आप स्वयं धूम्रपान करते है तो इस दिन इस बुरी आदत को छोड़ने का संकल्प ले ।
  • यदि आप इसके शिकार नहीं है तो अपने आस पास के लोगों को इस नुकसान दायक बीमारी से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करे । उनको इससे होने वाले बुरे परिणामों से अवगत कराएं ।
  • जिनलोगों को इसकी आदत लग चुकी है या जो लोग बहुत लंबे समय से इसका शिकार हो चुके है उनको इसे छोड़ना आसान नहीं है । इस काम में कुछ समय जरूर लग सकता है लेकिन थोड़ी मेहनत और दृढ़ निश्चय के साथ इसमे सफलता जरूर प्राप्त होगी ।

उपंसहार 

सिगरेट एक जानलेवा जहरीला पदार्थ है जो धीरे धीरे हमारे शरीर को नष्ट कर देता है । और शरीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है । सिगरेट पीने की आदत से बचाने के लिए सरकार द्वारा भी कई कार्यक्रम चलाए जाते है ।इसके लिए सरकार द्वारा फोन नंबर पर सहायता समूह उपलब्ध करवाए जाते है जो जरूरत पड़ने पर आप से बात करते है और आपको सिगरेट से दूर रखने के लिए प्रेरित करते है ।भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जो हेल्पलाइन नंबर शुरू किया है वो है 1800-11-2356.

World no Smoking Day इस बुरी आदत को छोड़ चुके लोगों के लिए जश्न मानने का दिन है । वो लोग दूसरों के लिए प्रेरणा है और अपने अनुभव के माध्यम से अन्य लोगों की मदद भी कर सकते है ।

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Copyright © 2018 Hindiguides.in

To Top